close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्‍ली के 12 कॉलेजों में दाखिले के लिए स्थानीय छात्रों को 90 प्रतिशत आरक्षण

विधानसभा चुनावों से पहले युवाओं को लुभाते हुए दिल्ली सरकार ने उसकी आर्थिक सहायता से संचालित 12 कॉलेजों में प्रवेश के लिए शहर के 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को आरक्षण देने की सिफारिश केंद्र से करने का फैसला किया।

नई दिल्ली : विधानसभा चुनावों से पहले युवाओं को लुभाते हुए दिल्ली सरकार ने उसकी आर्थिक सहायता से संचालित 12 कॉलेजों में प्रवेश के लिए शहर के 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को आरक्षण देने की सिफारिश केंद्र से करने का फैसला किया।
दिल्ली के उच्च शिक्षा मंत्री एके वालिया ने कहा कि सरकार 12 कॉलेजों को शत प्रतिशत आर्थिक सहायता प्रदान करती है जहां उसकी योजना 90 प्रतिशत सीटें दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित करने की है। भाजपा दिल्ली के कॉलेजों में यहां के छात्र-छात्राओं के लिए सीटें आरक्षित करने की मांग करती रही है।
वालिया ने कहा कि हम इन सिफारिशों को दिल्ली विश्वविद्यालय और गृह मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजेंगे। केंद्रशासित प्रदेश होने के नाते दिल्ली सरकार अनेक विषयों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति लेती है। वालिया ने कहा कि दिल्ली में स्थित स्कूलों से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी भी आरक्षण का लाभ प्राप्त करने की पात्रता रखेंगे।
उन्होंने कहा कि अनुमान के मुताबिक दिल्ली में करीब 17,000 विद्यार्थी इन कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं जिन्हें दिल्ली सरकार शत प्रतिशत आर्थिक सहायता दे रही है। उन्होंने कहा कि अगर सिफारिशों को मंजूर कर लिया जाता है तो दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए इन कॉलेजों में करीब 19,000 सीटें उपलब्ध होंगी। (एजेंसी)