दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी तथा फैजाबाद जिलों में विभिन्न स्थानों पर विजया दशमी के मौके पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई सिलसिलेवार साम्प्रदायिक हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा तीन अन्य जख्मी हो गए।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी तथा फैजाबाद जिलों में विभिन्न स्थानों पर विजया दशमी के मौके पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई सिलसिलेवार साम्प्रदायिक हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा तीन अन्य जख्मी हो गए।
पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) बद्री प्रसाद सिंह ने आज यहां बताया कि फैजाबाद जिले के पूरे कलन्दर इलाके के भदरसा में कल शाम एक इबादतगाह पर रंग डाले जाने की अफवाह पर भड़की हिंसा के दौरान एक दर्जी ने दुर्गा प्रसाद नामक व्यक्ति की कैंची घोंपकर हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि रुदौली क्षेत्र स्थित अलवाना गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान कुछ शरारती तत्वों ने एक इबादतगाह पर गुलाल छिड़क दिया। इसके बाद दो पक्ष आमने-सामने आ गए। इस दौरान दोनों ओर से पथराव किया गया तथा आगजनी हुई।
पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि इबादतगाह पर रंग छिड़के जाने से भड़के लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर रास्ता जाम कर दिया लेकिन पुलिस के हस्तक्षेप के बाद देर रात प्रतिमा विसर्जन कार्यक्रम पूरा हुआ। उन्होंने बताया कि सिलसिलेवार तरीके से हुई हिंसा में फैजाबाद के अति व्यस्त चौक चौराहे पर एक युवक ने कथित रूप से एक लड़की को छेड़ दिया जिसके बाद दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी हुई और अल्पसंख्यक वर्ग के कुछ लोगों की दुकानों में आग लगा दी गयी।
सिंह ने बताया कि उपद्रवियों ने चौक तथा भदरसा इलाकों में कई दुकानें जला डालीं जबकि बीकापुर में दो वाहनों को आग लगा दी। उन्होंने बताया कि हालात को काबू में करने के लिये कोतवाली तथा छावनी क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.