नागालैंड चुनाव: नागालैंड पीपुल्स फ्रंट को बढ़त

नागालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार को हो रही मतगणना में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) बढ़त बनाए हुए है।

कोहिमा : नागालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार को हो रही मतगणना में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) बढ़त बनाए हुए है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों के मुताबिक, सुबह 10.30 बजे तक एनपीएफ ने एक सीट पर जीत कायम की थी जबकि 17 पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस सात सीटों पर आगे चल रही है। मतगणना की शुरुआत सुबह आठ बजे हुई।
सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए जबकि जनता दल (युनाइटेड) एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एक-एक सीट पर आग चल रहे हैं। एनपीएफ के नेतृत्व में सत्ताधारी डेमोक्रेटिक एलायंस आफ नागालैंड (डीएएन)लगतार तीसरी बार सरकार बनाने की उम्मीद कर रहा है। इस मतगणना में 188 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा जिसमें दो महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।
नागालैंड के संयुक्त मुख्य निर्वाचन आयुक्त एन मोआ आयर ने आईएएनएस से कहा, "सभी 60 हॉलों में मतगणना तेजी से चल रही है। शांति कायम है और अभी तक किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना सामने नहीं आई है।" मतगणना को व्यवधान से मुक्त रखने के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।
विधानसभा चुनाव 2008 में एनपीएफ ने 26 सीटें जीतीं थी जबिक कांग्रेस के 23 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राकांपा को दो-दो सीटें मिली थीं। इसके अलावा सात अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब रहे थे। पिछले विधानसभा में डीएएन को 35 विधायकों का समर्थन प्राप्त था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.