प्रवासी भारतीय दिवस कोच्चि में शुरुआत
Advertisement

प्रवासी भारतीय दिवस कोच्चि में शुरुआत

कोच्चि में सोमवार से शुरू हुए 11वें प्रवासी दिवस के दौरान खाड़ी देशों में मौजूद केरल के लोगों की समस्याओं पर चर्चा के लिए एक विशेष सत्र आयोजित किया गया।

कोच्चि : कोच्चि में सोमवार से शुरू हुए 11वें प्रवासी दिवस के दौरान खाड़ी देशों में मौजूद केरल के लोगों की समस्याओं पर चर्चा के लिए एक विशेष सत्र आयोजित किया गया।
प्रवासी दिवस के उद्घाटन भाषण में प्रवासी भारतीय मामलों के केंद्रीय मंत्री वयालार रवि ने कहा कि केंद्र एवं केरल की सरकारों को खाड़ी में ‘कड़ी मेहनत’ करने वाले पुरुषों एवं महिलाओं के दुखों को सुनना चाहिए। उन्होंने प्रतिनिधियों से खुल कर अपनी बातें रखने का आग्रह किया।
रवि ने माना कि उनकी सिर्फ कुछ समस्याएं सामने आई हैं और बड़ी संख्या में मुद्दों का समाधान होना बाकी है। उन्होंने कहा कि सामने रखे गए सुझावों पर प्रधानमंत्री से और केंद्रीय मंत्रिमंडल में चर्चा की जाएगी।
केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने अपने भाषण में कहा कि प्रवासी भारतीयों को मतदान का अधिकार देना विदेश में रहने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि थी।
विदेश राज्य मंत्री ई अहमद ने कहा कि गैर पेशेवर लोगों को प्रशिक्षित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केरल सरकार को भी इस संबंध में कदम उठाने चाहिए।
प्रवासी केरल मामलों के मंत्री के सी जोसेफ ने बताया कि सरकार प्रवासियों को पंचायत एवं स्थानीय चुनाव में भी मतदान का अधिकार देने की योजना बना रही है और इस संबंध में जल्द ही एक विधेयक पेश किया जाएगा। उन्होंने एयर इंडिया पर खाड़ी में रहने वाले केरल के लोगों से सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कल प्रवासी भारतीय दिवस का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। (एजेंसी)

Trending news