फेसबुक कमेंट विवाद: शाहीन-रेणु को मिली राहत, बंद होगा मामला

महाराष्ट्र पुलिस ने उन दो लड़कियों के खिलाफ मामला वापस लेने का फैसला किया है, जिन्हें शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के अंतिम संस्कार के दौरान मुम्बई बंद के खिलाफ फेसबुक पर टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

मुंबई : महाराष्ट्र पुलिस ने उन दो लड़कियों के खिलाफ मामला वापस लेने का फैसला किया है, जिन्हें शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के अंतिम संस्कार के दौरान मुम्बई बंद के खिलाफ फेसबुक पर टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था।
पुलिस महानिदेशक संजीव दयाल ने गुरुवार को कहा कि पालघर से दो लड़कियों की गिरफ्तारी के मामले में कोई आरोपपत्र दायर नहीं किया जाएगा। मामले में समापन रिपोर्ट दायर की जाएगी।
अदालत में पुलिस द्वारा आम तौर पर समापन रिपोर्ट तब दायर की जाती है जब जांचकर्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि आरोपियों के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता।
इक्कीस वर्षीय लड़कियों शाहीन ढाडा और रेनु श्रीनिवासन को तब गिरफ्तार किया गया था जब शाहीन ने 18 नवम्बर को ठाकरे के अंतिम संस्कार की वजह से मुम्बई बंद पर फेसबुक पर टिप्पणी की थी। रेनु ने इस टिप्पणी को ‘पसंद’ किया था। दोनों को बाद में जमानत मिल गई थी।
शाहीन ने हालांकि, ठाकरे का नाम नहीं लिया था। शिवसेना के एक स्थानीय नेता ने लड़कियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इस पर दोनों को 19 नवम्बर को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के इस कदम की काफी निन्दा हुई थी।
बीस नवंबर को पुलिस ने उन लोगों को गिरफ्तार किया जिन्होंने 18 नवम्बर को शाहीन के चाचा के अस्पताल में तोड़फोड़ की थी। यह तोड़फोड़ उसी दिन शाहीन द्वारा फेसबुक से टिप्पणी हटा देने और माफी मांगे जाने के बावजूद की गई थी।
महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को दो पुलिस अधिकारियों पुलिस अधीक्षक (ठाणे ग्रामीण) रविंद्र सेंगांवकर और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक श्रीकांत पिंगले को लड़कियों की गिरफ्तारी के मामले में निलंबित कर दिया था। दोनों पुलिस अधिकारियों के निलंबन के खिलाफ कल पालघर नगर और ठाणे जिले के आसपास के इलाकों में शिवसेना के आह्वान पर बंद रहा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.