बिहार में इंसेफेलाइटिस से अब तक 37 मरे

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले और इसके आसपास के क्षेत्रों में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रॉम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है।

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले और इसके आसपास के क्षेत्रों में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रॉम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। इस बीमारी से पिछले चौबीस घंटे के दौरान नौ बच्चों की मौत हो गई है जो इस बीमारी से इस साल एक दिन के अंदर हुई सबसे अधिक मौतें हैं। पिछले चौबीस घंटे के दौरान मुजफ्फरपुर के दो अलग-अलग अस्पतालों में नौ बच्चों की मौत हो गई जबकि छह अन्य बच्चों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) और केजरीवाल अस्पताल में एईएस से पीड़ित 45 बच्चों का इलाज चल रहा है जबकि मई महीने से अब तक 37 बच्चों की मौत हो गई है। इस दौरान 112 से अधिक बच्चों का इलाज कराया गया है।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली और यूनीसेफ की संयुक्त टीम एईएस के सम्बंध में जानकारी लेने के लिए मुजफ्फरपुर पहुंच गई है। इससे पूर्व नेशनल सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल (एनसीडीसी) का एक दल पिछले एक महीने से यहां कार्य कर रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष राज्य के विभिन्न इलाकों में इस बीमारी से 225 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.