मथुरा में 50 जलकुंडों का होगा जीर्णोद्धार
Advertisement

मथुरा में 50 जलकुंडों का होगा जीर्णोद्धार

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए कई अहम कदम उठाने का दावा किया है साथ ही घोषणा की है कि मथुरा में 50 ऐतिहासिक जलकुंडों एवं तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए कई अहम कदम उठाने का दावा किया है साथ ही घोषणा की है कि मथुरा में 50 ऐतिहासिक जलकुंडों एवं तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। सरकार के मुताबिक, राज्य में पर्यटन को जहां अब खास तव्वजो दी गई है वहीं देश-विदेश से यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं।
प्रदेश सरकार ने पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए 25 करोड़ रुपये की लागत से आगरा के ताजगंज वार्ड तथा ताजगंज को जाने वाले मुख्य मार्गो के पुनर्निर्माण और उच्चीकरण का कार्य कराए जाने की घोषणा की है। इसके अलावा मथुरा में प्राचीन काल के 50 जलकुंडों एवं तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।
प्रदेश सरकार ने अयोध्या में पर्यटन को प्रोत्साहित करने तथा चित्रकूट में रामघाट का सौंदर्यीकरण कराने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से पर्यटन एवं शिल्पकलाओं के विकास के लिए अवस्थापना सुविधाओं का सृजन कराया जाएगा।
प्रदेश सरकार ने कहा कि प्रदेश में दुधवा नेशनल पार्क में पर्यटकों को अब पहले से ज्यादा बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए वहां गेस्ट हाउस का उच्चीकरण तथा सड़कों का सुदृढ़ीकरण कराने के लिए पांच करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। (एजेंसी)

Trending news