close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई गैंगरेप: आरोपी ने किया नाबालिग होने का दावा

महिला फोटो पत्रकार से बलात्कार के आरोपी के परिजन ने शनिवार को दावा किया कि वह नाबालिग है। अगर यह दावा सही पाया जाता है तो वह कड़ी सजा से बच जाएगा और सुधार गृह में उसक केवल तीन वर्ष बिताने होंगे।

मुंबई : महिला फोटो पत्रकार से बलात्कार के आरोपी के परिजन ने शनिवार को दावा किया कि वह नाबालिग है। अगर यह दावा सही पाया जाता है तो वह कड़ी सजा से बच जाएगा और सुधार गृह में उसक केवल तीन वर्ष बिताने होंगे।
चांद बाबू सत्तार शेख उर्फ मोहम्मद अब्दुल की दादी सारनाबाई ने पुलिस के समक्ष प्रमाण पत्र पेश किया जिसमें उसकी जन्मतिथि 26 फरवरी 1997 है। चांद को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था।
बहरहाल पुलिस का दावा है कि चांद की उम्र करीब 19 वर्ष है और उसके परिवार द्वारा उसे बचाने का प्रयास करार दिया। उन्होंने दावा किया कि बलात्कार विरोधी कानून के तहत कड़ी सजा से बचने के लिए चांद ने दस्तावेजों से छेड़छाड़ की जिसमें कम से कम सात वर्ष कैद की सजा हो सकती है और इसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता है।
सारनाबाई ने संवाददाताओं से कहा, ‘वह बहुत अच्छा लड़का है। वह ऐसा गंदा काम नहीं कर सकता। उसकी उम्र केवल 16 वर्ष है। इसे साबित करने के लिए मेरे पास दस्तावेज हैं और मैं इसे अदालत को दिखाऊंगी।’
उन्होंने कहा कि चांद घटना के दिन वृहस्पतिवार की शाम साढ़े पांच बजे घर से निकला और रात आठ बजे जब वह घर लौटा तो बुखार से कांप रहा था। बहरहाल चांद के पड़ोसियों ने उसे मामूली चोर बताया जो नशा करता है और शराब पीता है।
पुलिस सूत्रों ने कहा कि चांद पहले भी आपराधिक मामलों में संलिप्त था और उसे कानून की कुछ जानकारी है। उन्होंने कहा कि उसने खुद को नाबालिग बताने के लिए प्रमाण पत्र से छेड़छाड़ की ताकि कड़े कानून से बच सके।
सूत्रों ने कहा कि चांद ने अपनी दादी से पुलिस को प्रमाण पत्र दिखाने को कहा होगा ताकि उम्र को लेकर पुलिस को भ्रमित किया जा सके। उन्होंने कहा कि आरोपी के हड्डी की जांच से उम्र का निर्धारण किया जाएगा। मजिस्ट्रेट की अदालत ने उम्र निर्धारण के लिए उसे आज पुलिस हिरासत में भेज दिया। (एजेंसी)