मुंबई ट्रिपल ब्लास्ट के दोषियों पर मकोका

पिछले साल मुंबई में 13 जुलाई को हुए तिहरे विस्फोट की जांच कर रही महाराष्ट्र एटीएस ने इस सिलसिले में गिरफ्तार चार आरोपियों के खिलाफ मकोका लगाया है।

मुंबई:  पिछले साल मुंबई में 13 जुलाई को हुए तिहरे विस्फोट की जांच कर रही महाराष्ट्र एटीएस ने इस सिलसिले में गिरफ्तार चार आरोपियों के खिलाफ मकोका लगाया है। झावेरी बाजार, ओपेरा हाउस और दादर में कुछ ही मिनटों के अंदर तीन विस्फोट हुए थे, जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

 

आरोपी नकी अहमद, नदीम शेख, कंवर पथरीजा और हारुन नायक को एटीएस ने विस्फोट में उनकी कथित संलिप्तता को लेकर गिरफ्तार किया और वे फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। एटीएस के मुताबिक, इन विस्फोटों को कथित तौर पर आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) ने अंजाम दिया था। इसमें उसका शीर्ष संचालक यासीन भटकल प्रत्यक्ष रूप से शामिल था। भटकल फरार है।

 

जांच एजेंसी ने इससे पहले मजिस्ट्रेट की अदालत को बताया था कि पथरीजा ने विस्फोटों को अंजाम देने के लिए ‘हवाला’ माध्यम से भटकल को 10 लाख रुपया भेजा था। पथरीजा ने कथित तौर पर सउदी अरब से यह धन प्राप्त किया था। जांच एजेंसी के मुताबिक आरोपियों में शामिल नदीम शेख ने अपने इकबालिया बयान में अपना अपराध कबूल कर लिया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.