मुल्लापेरियार: जया ने फिर घेरा केरल को
Advertisement

मुल्लापेरियार: जया ने फिर घेरा केरल को

जयललिता ने आज आरोप लगाया कि केरल उनके राज्य को मुल्लापेरियार बांध में खोदे गए छेदों को बंद करने से रोक रहा है और काम में मदद के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए।

चेन्नई : तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने आज आरोप लगाया कि केरल उनके राज्य को मुल्लापेरियार बांध में खोदे गए छेदों को बंद करने से रोक रहा है और काम में मदद के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए। उन्होंने स्थल पर सीआईएसएफ की तैनाती की भी मांग की।
प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में जयललिता ने आगाह किया कि अगर केरल सरकार अपने ‘असहयोगकारी’ रूख पर कायम रहती है और अगर केन्द्र ने वहां सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती नहीं की तो बांध की सुरक्षा के लिए तमिलनाडु पुलिस को तैनात करना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि एक सौ साल पुराने बांध के सुरक्षा पहलुओं के अध्ययन के लिए न्यायमूर्ति ए. एस. आनंद की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त अधिकारप्राप्त समिति के आदेश पर स्थिरता जांच के लिए बांध में छेद किए गए थे। इन छेदों को मानसून आने से पहले भरना जरूरी है ताकि बांध को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।
उल्लेखनीय है कि यह बांध केरल के इडुकी जिले में है लेकिन यह तमिलनाडु के नियंत्रण में है। जया ने कहा कि केरल सरकार खोद गए इन छेदों को बंद करने से रोक रही है जबकि अधिकार प्राप्त समिति ने इस संबंध में स्पष्ट निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु सरकार ने यह मामला पड़ोसी राज्य के साथ उठाया लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला।
उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु और केरल इस बांध को लेकर विवाद में उलझे हैं। इस बांध से तमिलनाडु के पांच दक्षिणी जिलों में सिंचाई होती है। जयललिता ने आरोप लगाया कि छेदों को भरने से रोकने का केरल सरकार का कदम एक साजिश लगता है ताकि बांध की संरचनात्मक स्थिरता कमजोर हो। (एजेंसी)

Trending news