मेट्रो का स्मार्ट कार्ड अब ऑन लाइन रिचार्ज

स्मार्टकार्ड इस्तेमाल करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो ने गुरुवार से ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा शुरू कर दी।

नई दिल्ली : स्मार्टकार्ड इस्तेमाल करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो ने गुरुवार से ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा शुरू कर दी।
डीएमआरसी अधिकारी ने बताया कि इस नयी सुविधा से यात्री अब अपने स्मार्ट कार्ड में डेबिट या क्रेडिट काडरें के जरिए रूपया डलवा सकते हैं। हालांकि, नेट-बैंकिंग के जरिए रिचार्ज करने की सुविधा अभी शुरू नहीं की गयी है।
मेट्रो यात्री अपने स्मार्ट कार्ड को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट दिल्लीमेट्रोरेल डॉट कॉम और डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट डीएमआरसीस्मार्टकार्ड डॉट कॉम से रिचार्ज करवा सकते हैं।
रिचार्ज पूरा होने के बाद, यात्री कार्ड में रूपया पहुंचा या नहीं इसकी जांच टिकट रीडर-कम-एड वैल्यू मशीनों के जरिए कर सकते हैं। डीएमआरसी के प्रंबध निर्देशक मंगू सिंह ने बारखंभा रोड मेट्रो स्टेशन पर आज पहले टिकट रीडर-कम-एड वैल्यू मशीन का उद्घाटन किया।
13 मेट्रो स्टेशनों पर 39 टच स्क्रीच वाली यह मशीन लगाई जाएगी। यह स्टेशन हैं दिलशाद गार्डन, शाहदरा, वेलकम, सीलमपुर, शास्त्री पार्क, प्रगति मैदान, कड़कड़डूमा, निर्माण विहार, लक्ष्मी नगर, बारखंभा रोड, आरके आश्रम मार्ग, झंडेवालान और राजेन्द्र प्लेस। सिंह ने बताया कि आगामी दिनों में इस तरह की करीब 100 मशीन लगाई जाएंगी।
यह मशीन यात्रियों को स्मार्ट कार्ड में बची शेष राशि, अंतिम बार रिचार्ज का ब्यौरा और अंतिम पांच बार प्रवेश-निकास के बारे में भी बताएगी।
इस समय, लगभग 69.75 प्रतिशत मेट्रो यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और लगभग 17,000 स्मार्ट कार्ड मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों से प्रतिदिन खरीदे जाते हैं। अब तक एक करोड़ मेट्रो कार्ड जारी किए जा चुके हैं और इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। (एजेंसी)