यूपी को पांच साल में बना देंगे अव्वल राज्य
Advertisement

यूपी को पांच साल में बना देंगे अव्वल राज्य

यूपी के चुनावी महाभारत में कांग्रेस की कमान संभाल रहे राहुल गांधी ने अपनी पांच दिवसीय जनसंपर्क यात्रा की शुरुआत बाराबंकी से की।

ज़ी न्यूज ब्यूरो/एजेंसी

बाराबंकी/ रामनगर : कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने अपने मिशन यूपी-2012 के तहत कांग्रेस का हाथ, जनता के साथ के फलसफे को बयान करते हुए मंगलवार को सूबे में कांग्रेस की सरकार बनने पर पांच साल के अंदर राज्य की तस्वीर बदल डालने का दावा किया।

 

राहुल ने राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव की मुहिम के तहत बाराबंकी शहर तथा उसकी तहसील रामनगर में आयोजित जनसभाओं में कहा कि प्रदेश में पिछले 20 वर्षों के दौरान जो सरकारें बनीं, उन्होंने जनता का कुछ भी भला नहीं किया। वे सरकारें जातिवादी मानसिकता वाले लोगों की सरकारें थी। अब आपको कांग्रेस के नेतृत्व में आम जनता की सरकार बनानी है।

 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का खोया जनाधार वापस लौटाने की कवायद में जुटे पार्टी महासचिव ने दावा किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर अगले पांच साल में सूबे की तस्वीर बदल जाएगी ओैर अगले 10 साल में यह राज्य सर्वांगीण विकास के मामले में शीर्ष पर होगा। राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान तरक्की कर रहा है, लेकिन पिछले 20 सालों के दौरान राज्य की जातिवादी सरकारों की हरकतों की वजह से उत्तर प्रदेश के लोग पिछड़ते जा रहे हैं। हम इस प्रदेश को पटरी पर लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सारा देश सूचना प्रौद्योगिकी के मामले में बेंगलूर, हैदराबाद की तरफ देखता है। विकास के लिए पंजाब ,हरियाणा और केरल की तरफ देखता है, लेकिन उत्तर प्रदेश की तरफ कोई नहीं देखता। हम इस राज्य की तस्वीर बदलना चाहते हैं ताकि पूरा देश उत्तर प्रदेश की तरफ देखे।

 

बाराबंकी में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने मायावती सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि केंद्र यूपी के विकास के लिए पैसा भेजती है पर यह आम लोगों तक नहीं पहुंच पाता है। यहां धनबल और बाहुबल से नहीं बल्कि जनता के समर्थन से मजबूती आएगी।

 

उन्होंने आगे कहा कि भारत में पैसे की कमी नहीं है पर विकास का पैसा लोगों तक नहीं पहुंच रहा है। यूपी में मनरेगा में जो भ्रष्टाचार हुआ इसी कारण गरीब लोगों तक उनके हक की कमाई नहीं मिल पा रही है। यह पैसा ठेकेदार, अधिकारी और उपर के लोग खा जाते हैं। यहां तक की कर्ज माफी का पैसा भी लोगों तकत नहीं पहुंच रहा है। पिछले 20 साल में बीजेपी, एसपी और बीएसपी की सरकार ने जन विरोधी काम किया है। राहुल ने कहा, 'जब हमने मनरेगा कार्यक्रम शुरु किया तो मायावती सरकार ने कहा कि यूपी को इसकी जरूरत ही नहीं है। यह सही है, क्योंकि इसका पैसा लोगों को मिल ही नहीं रहा है, तो यूपी को इसकी जरूरत क्या है?'

Trending news