यूपी में 60 हजार शिक्षा मित्र बनेंगे अध्यापक
Advertisement

यूपी में 60 हजार शिक्षा मित्र बनेंगे अध्यापक

उत्तर प्रदेश की सपा सरकार ने ऐलान किया है कि वित्तीय वर्ष 2013-14 के अंत तक 60 हजार शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षित कर अध्यापक नियुक्त कर दिया जाएगा।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की सपा सरकार ने ऐलान किया है कि वित्तीय वर्ष 2013-14 के अंत तक 60 हजार शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षित कर अध्यापक नियुक्त कर दिया जाएगा।
साथ ही सरकार ने शिक्षा मित्रों का प्रतिमाह मिलने वाला मानदेय भी 3500 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये किए जाने को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। केंद्र को पत्र लिखे जाने के बाद इस बात की संभावना प्रबल हो गई है कि शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ेगा, जिसकी मांग शिक्षा मित्र लंबे अरसे से करते आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने विधानसभा को बताया कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत शिक्षामित्रों का मानदेय बढाकर पांच हजार करने के लिए केन्द्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया है। यह जानकारी आज विधानसभा में बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी ने भाजपा के प्रदीप चौधरी के प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।
बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि जैसे ही केन्द्र सरकार की मंजूरी मिल जाती है शिक्षामित्रों का मानदेय मौजूदा 3500 रुपये प्रतिमाह से बढाकर पांच हजार रुपये कर दिया जाएगा। उन्होंने अनुपूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि सरकार ने मौजूदा शिक्षामित्रों को समुचित प्रशिक्षण के बाद नियमित शिक्षक के रुप में भी नियुक्ति देने का निर्णय किया है।
भाजपा के एक अन्य सदस्य सुरेश कुमार खन्ना के प्रश्न के जवाब में चौधरी ने बताया कि उन प्राथमिक विद्यालयों में जहां ग्राम पंचायतें अथवा स्थानीय निकाय मध्यान्ह भोजन देने में असमर्थता जताते है। वहां यह व्यवस्था किसी स्वयंसेवी संगठन के जरिये संचालित किये जाने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है। (एजेंसी)

Trending news