यूपी सरकार ने पूरा किया एक और चुनावी वादा
Advertisement

यूपी सरकार ने पूरा किया एक और चुनावी वादा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) का एक और चुनावी वादा पूरा करने की दिशा में कदम उठाते हुए आज रिक्शा चालकों को परीक्षण के लिये बैट्री चालित रिक्शा प्रदान किये।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) का एक और चुनावी वादा पूरा करने की दिशा में कदम उठाते हुए आज रिक्शा चालकों को परीक्षण के लिये बैट्री चालित रिक्शा प्रदान किये।
मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर 13 कंपनियों के बैट्रीचालित 23 रिक्शा मॉडलों को परीक्षण के लिये वितरित किया। इन मॉडलों के बारे में रिक्शा चालकों की प्रतिक्रिया और तकनीकी समिति की सिफारिशों के आधार पर पात्र लोगों को बैट्री चालित रिक्शा मुफ्त दिये जाएंगे।
अखिलेश ने इस मौके पर कहा कि सपा ने अपना एक और चुनावी वादा पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी अन्य दल ने रिक्शा चालकों को मुद्दा नहीं बनाया। सिर्फ सपा ने ही रिक्शा चालकों की समस्याओं को समझा और उनके समाधान के लिये गंभीरता से कदम उठाए।
मुख्यमंत्री ने इस योजना को समाजवादी सोच का नतीजा बताते हुए कहा कि सपा का मकसद रिक्शा चालकों को अपने रिक्शा का मालिक बनाना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इस योजना का असर बाकी प्रदेशों पर भी पड़ेगा और वे भी अपने यहां इसे लागू करने को मजबूर होंगे।
पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने इस मौके पर कहा कि समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया आदमी के उपर आदमी की सवारी की प्रचलित व्यवस्था को अत्यंत घृणित मानते थे। सपा सरकार ने बैट्रीचालित रिक्शा देकर उस परंपरा को तोड़ने के साथ-साथ रिक्शा चालकों के रोजगार के साधन को भी बरकरार रखा है। नगर विकास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री आजम खान ने इस अवसर पर कहा कि रिक्शा दिये जाने के बाद उसकी मरम्मत का खर्च भी सरकार ही उठाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के जरिये प्रयास किया जाएगा कि किसी को भी पैरों से रिक्शा चलाने की नौबत ना आये।
गौरतलब है कि बैट्रीचालित रिक्शा देने की योजना के तहत नगर क्षेत्रों में अबतक दो लाख 48 हजार रिक्शा चालकों का पंजीकरण किया गया है। (एजेंसी)

Trending news