लगातार बारिश से मप्र में नर्मदा उफान पर
Advertisement

लगातार बारिश से मप्र में नर्मदा उफान पर

मध्यप्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से नर्मदा नदी में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। नर्मदा नदी होशंगाबाद के सेठानी घाट पर जहां खतरे के निशान से पांच फुट ऊपर बह रही है।

भोपाल : मध्यप्रदेश में लगातार हो रही भारी वष्रा की वजह से नर्मदा नदी में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। नर्मदा नदी होशंगाबाद के सेठानी घाट पर जहां खतरे के निशान से पांच फुट ऊपर बह रही है, वहीं खण्डवा जिले के मोरटक्का पुल पर इसका पानी चढ़ने से इंदौर-अमरावती मार्ग पर यातायात ठप्प हो गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार लगातार हो रही बारिश की वजह से नर्मदा का जलस्तर होशंगाबाद में तेजी से बढ़ रहा है। सेठानी घाट पर आज दोपहर जलस्तर 970 फुट आंका गया, जो खतरे के निशान से पांच फुट अधिक है। प्रशासन का कहना है कि नर्मदा के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर सभी निचली बस्तियां खाली करा ली गई हैं और लोगों को उंचे एवं सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। शहर के महिमा नगर, ग्वालटोली, संजयनगर, बीटीआई, फेफरताल आदि इलाकों में बारिश का पानी भर गया है।

होशंगाबाद का आज बाबई-पिपरिया तथा रायपुर ग्राम एवं बांद्राभान को जोड़ने वाला मार्ग बारिश की वजह से अवरूद्ध हो गया है तथा इन मार्गों पर यातायात बंद है। कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि जिला, पुलिस एवं नगर प्रशासन के अधिकारी स्थिति पर लगातार निगाह रखे हुए हैं।
उधर, तवा जलाशय लबालब होने की वजह से आज तवा बांध से आज लगभग तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदा के उपरी हिस्से में जबलपुर के निकट बरगी बांध के गेट बंद हुए हैं, जिससे नदी के निचले हिस्से में पानी बढ़ने की रफ्तार पर कुछ रोक लगी है। खण्डवा से लगभग 65 किलोमीटर दूर मोरटक्का में नर्मदा नदी पुल बाढ़ के पानी में डूब गया है, जिससे इंदौर-अमरावती राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित है। इस पुल पर नर्मदा पांच फुट ऊपर बह रही है।
अनुविभागीय दण्डाधिकारी आर एस चौधरी ने बताया कि नर्मदा पर ओंकारेश्वर बांध के सभी 23 गेट खोलकर लगभग 24 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। शीघ्र ही इसे बढ़ाकर 30 हजार क्यूसेक किया जाएगा। दूसरी ओर, रायसेन जिले से जानकारी मिली है कि बेगमगंज थाना क्षेत्र के र्बीकला गांव में बीना नदी पर बना रपटा पार करते समय अचानक पानी का स्तर बढ़ने से चाचा एवं उसका भतीजा बह गए और उनकी मौत हो गई। बीना नदी पर ही हरदौट गांव के निकट रपटा पार करते समय एक महिला के बहने की भी सूचना है। (एजेंसी)

Trending news