साइकिल इको फ्रेंडली, प्राथमिकता दें : अखिलेश

लोगों से साइकिल को प्राथमिकता देने की अपील करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि साइकिल दूसरे वाहनों की अपेक्षा इको फ्रेंडली है और इससे पर्यावरण को भी कोई हानि नहीं होती।

लखनऊ : लोगों से साइकिल को प्राथमिकता देने की अपील करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि साइकिल दूसरे वाहनों की अपेक्षा इको फ्रेंडली है और इससे पर्यावरण को भी कोई हानि नहीं होती। साथ ही यह सड़क पर सबसे कम स्थान घेरती है।
राजधानी के लामाट्रिनियर कॉलेज मैदान में `साइकिल ऑन रेस` के शुभारम्भ अवसर पर अखिलेश ने कहा कि साइकिल आवागमन का सबसे सस्ता साधन है और नियमित रूप से साइकिल चलाने वाला व्यक्ति दूसरों की अपेक्षा अधिक स्वस्थ रहता है। डॉक्टर भी अक्सर साइक्लिंग के व्यायाम की सलाह देते हैं।
साइकिल को समाजवाद का प्रतीक बताते हुए अखिलेश ने कहा कि साइकिल ही एक ऐसी सवारी है जो श्रम आधारित है, यानी साइकिल पर चलने के लिए पैडिल चलाना ही पड़ेगा। उन्होंने बताया कि वे प्रदेश में कई साइकिल यात्राएं कर चुके हैं और साइकिल के प्रति अभी भी उनका आकर्षण कम नहीं हुआ है।
उन्होंने कहा कि दुनिया के अधिकांश विकसित देशों के हर शहर और कस्बे में साइकिल ट्रैक मौजूद हैं जिन पर हर वर्ग के लोग व्यायाम के रूप में नियिमत रूप से साइकिल चलाते हैं। वहां के लोग छोटी-मोटी जरूरतों के लिए दूसरे वाहनों की अपेक्षा साइकिल से आना-जाना ज्यादा पसंद करते हैं। (एजेंसी)