‘माया सरकार ने बुंदेलखंड पैकेज में की लूट’

उत्तर प्रदेश में अपने पांचवें जनसंपर्क अभियान के पहले दिन मंगलवार को कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा कि मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार ने बुंदेलखंड के किसानों के लिए भेजे गए हजारों करोड़ रुपये के पैकेज में लूट मचाई।

ललितपुर (उत्तर प्रदेश) : उत्तर प्रदेश में अपने पांचवें जनसंपर्क अभियान के पहले दिन मंगलवार को कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा कि मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार ने बुंदेलखंड के किसानों के लिए भेजे गए हजारों करोड़ रुपये के पैकेज में लूट मचाई।

 

बुंदेलखंड क्षेत्र के ललितपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सूखाग्रस्त बुंदेलखंड के किसानों के लिए मैंने प्रधानमंत्री से 8,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिलवाया, ताकि वहां कुएं खोदे जा सकें और विकास के अन्य कार्य हो सकें। पैकेज के ऐलान के बाद जब मैं जमीनी हालात देखने गया तो पाया कि कुएं खोदे ही नहीं गए। इक्का-दुक्का जो खोदे गए वे ठीक हालत में नहीं थे और उनमें पानी भी नहीं था। किसानों ने मुझे बताया कि पैकेज का सारा पैसा चोरी हो गया।

 

बसपा सरकार पर गबन का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि पैकेज का सारा पैसा बसपा सरकार के मंत्री खा गए। यह पैसा आपका था। मायावती सरकार के मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी का नहीं। हमने किसानों के लिए ट्रैक्टर भेजे थे। नसीमुद्दीन सिद्दीकी के बच्चों के लिए नहीं। ये पैसा राहुल गांधी, मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी या बसपा सरकार का नहीं था। अगर किसी का नुकसान हुआ तो आपका, आपके बच्चों के भविष्य का हुआ। राहुल ने कहा कि ये लूट सिर्फ बुंदेलखण्ड पैकेज में नहीं हुई। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा), स्वास्थ्य और शिक्षा की योजनाओं के लिए आया सारा पैसा भी चोरी हो रहा है। मैं अक्सर कहता हूं कि लखनऊ में एक जादू का हाथी बैठा हुआ है जो घास फूस नहीं, सिर्फ गरीबों का पैसा खाता है।

 

राहुल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मैं उत्तर प्रदेश में बदलाव चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि मध्य प्रदेश के लोग उत्तर प्रदेश की तरफ देखें और कहें कि प्रगति हो तो ऐसी। आप जिस तरह दिल्ली (केंद्र) में आम आदमी की सरकार लाए, उसी तरह लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में आम आदमी की सरकार लाइए। समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर निशाना साधते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि कुछ दिन पहले मैंने लखनऊ में सपा का एक पोस्टर देखा, जिस पर लिखा था 'उम्मीद की साइकिल'।

 

मुलायम सिंह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। तीन बार आपकी उम्मीदों की साइकिल पंचर हो गई। पुलिस में भर्तियां कैसे हुईं ये आपको याद ही होगा और यह भी कि गुंडे कैसे पुलिस थाने चलाते थे। आपकी एफआईआर तक नहीं लिखी जाती थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर प्रहार करते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि 2004 के आम चुनाव के समय भाजपा के नेताओं ने अंग्रेजी में नारा दे दिया 'शाइनिंग इंडिया' यानी भारत चमक रहा है। सोचिए, बुंदेलखण्ड में सूखा पड़ा था और राजग के नेता कह रहे थे भारत चमक रहा है।

 

अगर ये नेता आपके बीच आते तो ऐसा नारा देने में उन्हें जरूर शर्म आती। राहुल अपने इस जनसंपर्क अभियान के दौरान झांसी, हमीरपुर, जालौन, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, इलाहाबाद और सोनभद्र के विभिन्न क्षेत्रों में अगले पांच दिन जनसभाएं करेंगे।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.