60 साल की उम्र में बनी मां, डॉक्टर हैरान

नाती-पोते खिलाने की उम्र में प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करके डॉक्टरों को हैरत में डाल देने वाली 60 वर्षीय महिला ने यहां शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में बच्ची को जन्म दिया।

इंदौर : नाती-पोते खिलाने की उम्र में प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करके डॉक्टरों को हैरत में डाल देने वाली 60 वर्षीय महिला ने यहां शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में बच्ची को जन्म दिया।
एमवायएच की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. गायत्री मथूरिया ने बताया कि 60 वर्षीय लीलाबाई ने कल 13 जून को अस्पताल में करीब 45 मिनट चले सीजेरियन ऑपरेशन के जरिये बच्ची को जन्म दिया। फिलहाल जच्चा और बच्चा स्वस्थ हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कृत्रिम गर्भाधान की इन व्रिटो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) तकनीक की मदद से महिलाएं ज्यादा उम्र में भी संतान सुख हासिल कर सकती हैं। लेकिन लीलाबाई का मामला इसलिये दुर्लभ है, क्योंकि उसने प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करके बच्ची को जन्म दिया।
गायत्री ने बताया कि प्रसूता के पति की उम्र 65 साल है। इस दंपति की पहले से दो बेटियां और एक बेटा हैं। उन्होंने बताया कि 60 वर्षीय महिला के पेट का आकार बढ़ने पर उसके परिजन को पहले-पहल लगा कि ऐसा किसी बीमारी के चलते हो रहा है। लेकिन जब उसकी मेडिकल जांच करायी गयी, तो पता चला कि वह गर्भवती है। (एजेंसी)