खान उपनाम के चलते अमेरिकी हवाईअड्डे पर रोका गया: इरफान

मेरा नाम खान है और मैं एक आतंकवादी नहीं हूं। शाहरुख खान की फिल्म ‘माइ नेम इज खान’ का यह संवाद अभिनेता इरफान खान के दिमाग में तब जरूर आया होगा जब अमेरिकी हवाईअड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें कई बार रोका।

नई दिल्ली : मेरा नाम खान है और मैं एक आतंकवादी नहीं हूं। शाहरुख खान की फिल्म ‘माइ नेम इज खान’ का यह संवाद अभिनेता इरफान खान के दिमाग में तब जरूर आया होगा जब अमेरिकी हवाईअड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें कई बार रोका।
‘स्लमडाग मिलिनेयर’, ‘लाइफ ऑफ पाई’ और ‘स्पाइडर मैन’ जैसी फिल्मों में काम कर हॉलीवुड में भारत की तरफ से जाने माने नाम बन चुके इरफान ने कहा, ‘यह अपमानजनक था। उन्होंने कोई कारण भी नहीं बताया।’ उन्होंने कहा, ‘असल में, फिल्मों में मैं खान उपनाम नहीं लगाता लेकिन पासपोर्ट में उपनाम और धर्म का उल्लेख करना पड़ता है। अमेरिका में मुझे एक बार नहीं बल्कि कई बार रोका गया।’
इरफान ने एक टीवी कार्यक्रम में कहा, ‘एक बार मैंने आव्रजन के लोगों से कहा अगर आप हमें नहीं आने देना चाहते तो आप वीजा क्यों देते हो..इसपर त्यौरियां चढाते हुए मुझसे कहा- क्या आप मुझे धमका रहे हैं?’ अमेरिकी हवाईअड्डे पर इरफान को दो बार रोका गया था। एक बार 2008 में लॉस एंजिलिस हवाईअड्डे पर और 2009 में न्यूयार्क हवाईअड्डे पर।
केवल इरफान ही ऐसे मशहूर सेलिब्रेटी नहीं है जिन्हें इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा हो। शाहरुख खान को भी 2009 में नेवार्क हवाईअड्डे पर रोका गया था। पिछले साल न्यूयार्क हवाईअड्डे पर भी उन्हें इसी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस तरह की समस्याओं से दो चार होने वालों में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, जॉन अब्राहम, नील नितिन मुकेश और कबीर खान का भी नाम शामिल है।
तिग्मांशु धूलिया की हालिया रिलीज फिल्म ‘साहिब, बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स ’ में काम करने वाले इस अभिनेता ने कहा कि जब भी वह अमेरिका जाते हैं उन्हें इन चीजों का सामना करना पड़ता है।
इरफान ने कहा, ‘बंदूक लिए हुए पुलिसकर्मी आपको एक कमरे में ले जाते हैं और आपको बैठने के लिए कहते हैं। वे आपको किसी से बातचीत नहीं करने देते और ना ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने देते। लंबे इंतजार के बाद वे आते हैं और कहते हैं ‘गो प्लीज गो’ यानि आप जा सकते हैं।’
अभिनेता ने कहा, ‘इसलिए अब मैंने अपने मेजबान को साफ लहजे में कह दिया है कि अगर अब मुझे हवाईअड्डे पर रोका गया तो मैं तुरंत एक टिकट खरीदूंगा और वापस भारत आ जाऊंगा।’ (एजेंसी)