तमिलनाडु में `VISHWAROOPAM`पर से प्रतिबंध हटा
Advertisement

तमिलनाडु में `VISHWAROOPAM`पर से प्रतिबंध हटा

कमल हासन की तमिल फिल्म ‘‘विश्वरूपम’’ से आज प्रतिबंध हटाते हुए इसके प्रदर्शन का रास्ता साफ कर दिया गया। करीब एक हफ्ते से चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए अभिनेता-निर्देशक ने एक दिन पहले ही मुस्लिम समूहों के साथ समझौता किया।

चेन्नई : कमल हासन की तमिल फिल्म ‘‘विश्वरूपम’’ से आज प्रतिबंध हटाते हुए इसके प्रदर्शन का रास्ता साफ कर दिया गया। करीब एक हफ्ते से चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए अभिनेता-निर्देशक ने एक दिन पहले ही मुस्लिम समूहों के साथ समझौता किया। उम्मीद है कि अगले हफ्ते तमिलनाडु में फिल्म रिलीज हो जाएगी।
अधिक बजट की फिल्म के खिलाफ मुस्लिम संगठनों के विरोध के बाद इसके प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। राज्य में जिला अधिकारियों ने आज प्रतिबंध वापस ले लिया। मुस्लिम संगठनों का कहना था कि कुछ दृश्यों से उनकी भावना आहत हुई है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लागू निषेधाज्ञा को हटा लिया गया है।
मुस्लिम संगठनों के बढ़ते विरोध के चलते हिंसा की आशंका के मद्देनजर सरकार ने इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था और मुख्यमंत्री जयललिता ने सरकार की कार्रवाई का बचाव किया था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि वह राज्य भर के 524 थियेटरों को सुरक्षा उपलब्ध कराने की स्थिति में नहीं हैं जहां इसका 25 जनवरी से प्रदर्शन किया जाना था।
सरकार की मध्यस्थता में हासन और मुस्लिम संगठनों के बीच शनिवार को बैठक हुई जिसमें गतिरोध खत्म हुआ। बैठक में अभिनेता कुछ दृश्यों को काटने और कुछ डायलॉग की ध्वनि हटाने पर सहमत हुए।
प्रतिबंध लगने के बाद कई नाटकीय मोड़ आए जब 58 वर्षीय अभिनेता ने तमिलनाडु या देश से बाहर किसी धर्मनिरपेक्ष स्थान पर चले जाने तक की चेतावनी दी। समझौते के बाद हासन ने 23 जनवरी को लगे दो हफ्ते के प्रतिबंध के खिलाफ दायर याचिका को वापस लेने की पेशकश की।
एकल न्यायाधीश की पीठ ने रिलीज को अनुमति दे दी थी जबकि खंडपीठ ने प्रतिबंध को बरकरार रखा था। तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनी बहुभाषी फिल्म को पहले 11 जनवरी को रिलीज किया जाना था।
फिल्म को पहली बार तब बाधा का सामना करना पड़ा जब अभिनेता ने इसे डीटीएच पर जारी करने का निर्णय किया जिसका थियेटर मालिकों ने विरोध किया जिससे उन्होंने अनिश्चितकाल के लिए इसका रिलीज रोक दिया था।
फिल्म का तमिल संस्करण केरल और कर्नाटक में चल रहा है और उत्तर भारत के सिनेमा घरों में ‘विश्वरूप’ का प्रदर्शन भी जारी है। (एजेंसी)

Trending news