‘लंच बाक्स’ को कान में भरपूर सराहा गया: इरफान

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता इरफान खान अभिनीत फिल्म ‘लंच बॉक्स’ को हाल में हुए कान फिल्म समारोह में दर्शकों की भरपूर सराहना मिली और फिल्म की इस सफलता के बारे में इरफान का कहना है कि भारतीय फिल्मों में भी सार्वभौमिकता का पुट आता जा रहा है।

नई दिल्ली : राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता इरफान खान अभिनीत फिल्म ‘लंच बॉक्स’ को हाल में हुए कान फिल्म समारोह में दर्शकों की भरपूर सराहना मिली और फिल्म की इस सफलता के बारे में इरफान का कहना है कि भारतीय फिल्मों में भी सार्वभौमिकता का पुट आता जा रहा है।
अभिनेता इरफान खान ने बताया, ‘‘फिल्म को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों की भरपूर सराहना मिली है। कान समारोह में सभी दर्शकों ने इसकी भरपूर सराहना की और फिल्म के प्रदर्शन के बाद लगातार कुछ मिनटों तक हाल में तालियां गूंजती रहीं। यह इस बात का भी संकेत है कि भारतीय सिनेमा में ‘यूनीवर्सल लेंग्वेज’ (सार्वभौमिक भाषा:)का पुट आता जा रहा है जिसकी अपील दुनिया भर में है।’’ फिल्म ‘लंच बाक्स’ रीतेश बत्रा की पहली फिल्म है जिसने विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है। इरफान ने कहा कि इस फिल्म ने मार्केटिंग के लिहाज से भी इतिहास बनाया है क्योंकि दर्शकों की जबर्दस्त सराहना के बाद विश्व भर में 20 ‘टेरिटरी’ में यह पहले ही बिक गई है।
‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के अभिनेता ने कहा, ‘‘मूलत: यह एक प्रेम कहानी है जो जितनी चुप है उतनी ही सुनाई देती है।’’ इस फिल्म ने अवार्ड जीतकर, कान फिल्म समारोह में अवार्ड जीतने की 14 वर्ष की चुप्पी को तोड़ा है। इरफान ने कहा, ‘‘इस फिल्म की भाषा बेहद सहज और साधारण है लेकिन कहानी बगैर हंगामा किये सीधे दिल को छूती है। इस फिल्म में सार्वभौमिकता के तत्व हैं जो सभी को आकषिर्त करता है।’’ फिल्म ‘लंचबाक्स’ मूलत: इंडो.फ्रेंच.जर्मन की सह प्रस्तुति है जिसका संपादन अमेरिका में किया गया है, इसमें जर्मनी के ‘साउंड डिजाइनर’ हैं और फ्रांस के ‘कलरिस्ट’। फिल्म की कहानी के अनुसार गल्ती से टिफिन बाक्स की अदला बदली हो जाती है जो दो अनजान लोगों के परस्पर मिलने का कारण बनता है और यही घटनाक्रम उन्हें साथ लाता है।
इरफान ने कहा, ‘‘इस फिल्म के देश में साल के अंत में रिलीज होने की संभावना है जबकि मेरी एक और फिल्म ‘डी.डे’ 19 जुलाई को रिलीज होगी जो एक ‘कामर्शियल’ और ‘एडवंचर’ फिल्म है।’’ इरफान को अभी हाल ही में फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ में अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका। (एजेंसी)