‘संविधान’ के साथ छोटे पर्दे पर वापसी करेंगे श्याम बेनेगल

प्रसिद्ध टेलीविजन कार्यक्रम ‘भारत एक खोज’ बनाने वाले चर्चित फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल भारतीय संविधान के बनने के 10 भागों के कार्यक्रम ‘संविधान’ के साथ छोटे पर्दे पर वापसी कर रहे हैं।

मुंबई : प्रसिद्ध टेलीविजन कार्यक्रम ‘भारत एक खोज’ बनाने वाले चर्चित फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल भारतीय संविधान के बनने के 10 भागों के कार्यक्रम ‘संविधान’ के साथ छोटे पर्दे पर वापसी कर रहे हैं।
वरिष्ठ फिल्म निर्देशक यहां फिल्म सिटी में फिलहाल इसी कार्यक्रम पर काम कर रहे हैं। राज्यसभा द्वारा बनवाया जा रहा यह कार्यक्रम वर्ष 1946 से 1949 के बीच भारतीय संविधान के निर्माण से पहले की बहस पर केन्द्रित है।
बेनेगल ने एक बयान में कहा कि संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए भारतीय संविधान सभा ने दो वर्ष, 11 माह और 17 दिन लिये। ‘संविधान’ में बताया गया है कि किस तरह हमारे पूर्वज भारत के भविष्य को लोकतांत्रिक स्वरूप देने के लिए तमाम कठिनाइयों से लड़े।
अतुल तिवारी ने शमा जैदी के साथ मिलकर पटकथा लिखी है। वह पंडित गोविंद बल्लभ पंत की भूमिका भी लिख रहे हैं। सचिन खेडकर ने संविधान की मसौदा समिति के अध्यक्ष भीमराव अंबेडकर की भूमिका तैयार की है। (एजेंसी)