अंडे का सफेद हिस्सा घटाता है ब्लड प्रेशर

अंडे के सफेद हिस्से में रक्तचाप को घटाने की क्षमता होती है और इसका कोई नकारात्मक असर भी नहीं होता है।

वाशिंगटन: अंडे के सफेद हिस्से में रक्तचाप को घटाने की क्षमता होती है और इसका कोई नकारात्मक असर भी नहीं होता है। बुधवार को प्रस्तुत अमेरिकी वैज्ञानिकों का एक अध्ययन इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है। साइंस डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों की रिपोर्ट कहती है कि अंडे का सफेद हिस्सा उन लोगों के बीच पहले से ही लोकप्रिय है, जो कोलस्ट्रॉल की अधिकता के कारण पीला हिस्सा या जर्दी नहीं खाना चाहते हैं। अब यह भी पता चला है कि सफेद हिस्सा रक्तचाप कम करने में सक्षम है।
वैज्ञानिकों का अध्ययन, विश्व के सबसे बड़े वैज्ञानिक सोसाइटी अमेरिकी केमिकल सोसाइटी (एसीएस) के 245वीं राष्ट्रीय बैठक और प्रदर्शनी का हिस्सा था, जो गुरुवार को जारी रही।

जानकारों के मुताबिक अंडे के सफेद हिस्से में मौजूद अवयव (पेप्टाइड, जो प्रोटीन निर्माण का प्रमुख तत्व होता है) रक्तचाप को कम करता है और यह यह कैप्टोप्रिल (रक्तचाप की दवा) की एक छोटी खुराक जितनी प्रभावी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.