अच्छी नींद के लिए मसाज कारगर
Advertisement

अच्छी नींद के लिए मसाज कारगर

चीन में हुए एक ताजा अध्ययन में अच्छी नींद के लिए थोड़े-थोड़े अंतराल पर झपकी लेने पर जोर देते हुए लोगों से नेटवर्किग उपकरणों का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल न करने की अपील की गई है।

बीजिंग: चीन में हुए एक ताजा अध्ययन में अच्छी नींद के लिए थोड़े-थोड़े अंतराल पर झपकी लेने पर जोर देते हुए लोगों से नेटवर्किग उपकरणों का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल न करने की अपील की गई है। अध्ययन में लोगों से अच्छी नींद के लिए मसाज कराने तथा झपकी लेने के लिए कहा गया है।
अध्ययन के अनुसार चीन में लोग प्रतिदिन औसतन आठ घंटे 50 मिनट सोते हैं, लेकिन लगभग 50 फीसदी लोगों को सुबह जागने में आलस महसूस होता है। मंगलवार को प्रकाशित इस रिपोर्ट में चीन में लोगों की सोने की आदतों का अध्ययन किया गया।
यह अध्ययन चीन के 20 शहरों, 20 कस्बों एवं 20 गांवों के आकस्मिक रूप से चुने गए परिवारों के नवम्बर तथा दिसम्बर में किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है। अध्ययन में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 55 फीसदी लोगों ने काम के तनाव के कारण नींद के प्रभावित होने को स्वीकार किया।
इस सर्वेक्षण में पाया गया कि 67.1 फीसदी लोग सोने से पहले मोबाइल पर या कम्प्यूटर पर चैट करते हैं तथा 43.2 फीसदी लोग इंटरनेट पर गेम खेलने या चैट करने की वजह से आधी रात के बाद सोते हैं। (एजेंसी)

Trending news