अल्जाइमर की चेपट में तेजी से आती हैं महिलाएं

अल्जाइमर बीमारी की चपेट में आने के बाद महिलाओं के मुकाबले पुरूष इसका अधिक मजबूती के साथ मुकाबला कर पाते हैं जबकि महिलाओं की हालत तेजी से खराब होनी शुरू हो जाती है ।

लंदन : अल्जाइमर बीमारी की चपेट में आने के बाद महिलाओं के मुकाबले पुरूष इसका अधिक मजबूती के साथ मुकाबला कर पाते हैं जबकि महिलाओं की हालत तेजी से खराब होनी शुरू हो जाती है ।
एक नए शोध में पाया गया है कि पुरूषों के मुकाबले अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित महिलाओं की हालत तेजी से गिरनी शुरू हो जाती है, भले ही दोनों एक समान स्तर पर इसकी चपेट में आए हों।
स्मरण शक्ति और वाक क्षमता संबंधी परीक्षणों के बाद शोध में यह पाया गया कि सामान्य स्थिति में महिलाएं पुरूषों के विपरीत अच्छा प्रदर्शन करती हैं लेकिन यदि दोनों अल्जाइमर से पीड़ित हैं तो पुरूषों का प्रदर्शन बेहतर रहता है।
शोध के प्रमुख लेखक प्रोफेसर कीथ लाज ने बताया कि कुछ भी कारण हों लेकिन पुरूष अल्जाइमर से अधिक मजबूती से लड़ते हैं। यह शोध रिपोर्ट जर्नल आफ क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल न्यूरोसाइकोलोजी में प्रकाशित हुई है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.