आहार आदतों में परिवर्तन जीन को कर सकता है प्रभावित

आहार आदतों में परिवर्तन आपके जीन को प्रभावित कर सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आहार संबंधी परिवर्तन जीन के स्वरूप में बदलाव से जुड़ा होता है जो कि संपूर्ण स्वास्थ्य और शरीर विज्ञान को प्रभावित कर सकता है।

वाशिंगटन : आहार आदतों में परिवर्तन आपके जीन को प्रभावित कर सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आहार संबंधी परिवर्तन जीन के स्वरूप में बदलाव से जुड़ा होता है जो कि संपूर्ण स्वास्थ्य और शरीर विज्ञान को प्रभावित कर सकता है।
स्वास्थ्य को लेकर जागरूक अधिकतर लोग भी समय-समय पर जंक फूड के मोहपाश से मुक्त नहीं हो पाते हैं। मैसाच्युसेट्स यूनिवर्सिटी की मेडिकल इकाई (यूएमएमएस) के शोध से जुड़े वैज्ञानिकों के मुताबिक, किसी खास मौके पर ही लिया गया बहुत थोड़ा सा भी चित्ताकर्षक भोजन जीन के स्वरूप में परिवर्तन ला सकता है।
यूएमएमएस में मॉलीक्युलर मेडिसिन के प्रोफेसर और शोध सामग्री के प्रकाशक एजी मरियन वल्हाउट शोधपत्र में बताते हैं कि कैसे उपापचय प्रक्रिया (मेटाबोलिज्म) और शरीर विज्ञान (फिजियोलॉजी) आहार (डाइट) से जुड़े होते हैं। वल्हाउट और उनके सहयोगियों ने इस बात का अवलोकन किया कि कैसे अलग-अलग आहार जीन के स्वरूप में परिवर्तन लाते हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.