दिमाग को तरोताजा रखता है दूध

रोजान एक गिलास दूध पीना न सिर्फ दिमाग के लिए अच्छा है बल्कि यह उस वक्त दिमाग को सबसे अधिक जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है, जब इसका सबसे अधिक उपयोग हो रहा होता है।

वाशिंटगन : रोजान एक गिलास दूध पीना न सिर्फ दिमाग के लिए अच्छा है बल्कि यह उस वक्त दिमाग को सबसे अधिक जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है, जब इसका सबसे अधिक उपयोग हो रहा होता है।

 

दूध के कई फायदों से हम परिचित हैं। इनमें हड्डियों और दिल को होने वाला फायदा शामिल है लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह दिमाग को तरोताजा रखते हुए व्यक्ति को समय से पहले वृद्ध होने से बचाता है।

 

जो वयस्क अधिक दूध पीते हैं उनकी स्मरण शक्ति उन लोगों की तुलना में काफी बेहतर होती है, जो कम दूध पीते हैं। दूध का अधिक सेवन करने वाले लोग उन लोगों की तुलना में पांच गुना अधिक सक्रिय और स्मरण शक्ति के लिहाज से बेहतर होते हैं, जो कम दूध पीते हैं।

 

इंटरनेशन डेयरी जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ मेन में किए गए एक शोध से यह बात साबित हो चुका है कि जो लोग रोजाना कम से कम एक गिलास दूध पीते हैं, वे उन लोगों की तुलना में हमेशा शारीरिक और बौद्धिक तौर पर बेहतर स्थिति में होते हैं, जो दूध का सेवन नहीं करते।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.