धूम्रपान छोडि़ए, स्‍वस्‍थ और खुश रहिए

धूम्रपान करने वालों को अक्सर लगता है कि अगर वे धम्रपान छोड़ देंगे तो उनके जीवन की गुणवत्ता कम हो जाएगी लेकिन उनका सोचना गलत है। एक शोध से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान से किनारा कर लेते हैं, वे धूम्रपान करने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा संतुष्ट, स्वस्थ और खुश रहते हैं।


 

 वाशिंगटन : धूम्रपान करने वालों को अक्सर लगता है कि अगर वे धम्रपान छोड़ देंगे तो उनके जीवन की गुणवत्ता कम हो जाएगी लेकिन उनका सोचना गलत है। एक शोध से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान से किनारा कर लेते हैं, वे धूम्रपान करने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा संतुष्ट, स्वस्थ और खुश रहते हैं।

 

शोध का नेतृत्व कर रहे यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के मेगान पाइपर और उनकी टीम ने यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या घूम्रपान छोड़ना मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक रहता है?

 

पाइपर ने कहा कि हमारी खोज बताती है कि अगर कोई धूम्रपान छोड़ दे तो वह धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में लम्बे समय तक खुशहाल और संतुष्ट रह सकते हैं।

 

जर्नल ऐनल्स ऑफ बिहेव्यरल मेडिसन के अनुसार सेहत में सुधार, चिकित्सकों का लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए शिक्षित करना और प्रेरित करना धूम्रपान छोड़ने के अच्छे अनुभवों में शामिल है। यूनिवर्सिटी के एक बयान के अनुसार शोधकर्ताओं ने धूम्रपान विराम परीक्षण में 1,504 धूम्रपान करने वाले लोगों की स्वास्थ्य गुणवत्ता, सकारात्मक बनाम नकारात्मक भावनाओं, रिश्तों की संतुष्टि का मूल्यांकन किया।

 

यह मूल्यांकन एक साल और फिर तीन साल बाद किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन्‍होंने लंबे समय से धूम्रपान छोड़ दिया था, उनमें कई सुधार देखे गए।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.