नाइट शिफ्ट से कैंसर का खतरा

वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि रात्रि पाली में काम करने वाले पुरूषों को विभिन्न प्रकार का कैंसर होने का खतरा काफी अधिक रहता है ।

टोरंटो : वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि रात्रि पाली में काम करने वाले पुरूषों को विभिन्न प्रकार का कैंसर होने का खतरा काफी अधिक रहता है ।
रात्रि पाली और प्रोस्टेट , कोलोन, फेफड़े , मूत्राशय, गुदा, पैनक्रियाज कैंसर और लिमफोमा के बीच संभावित संबंध के सबूत उपलब्ध कराने वाली यह अपने किस्म की पहली रिपोर्ट है ।

अध्ययन रिपोर्ट की प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर मैरी ऐलिस पेरेंट्स ने बताया कि रात के समय प्रकाश के संपर्क में आने से निद्रा हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे मनोचिकित्सकीय बदलाव आते हैं जो ट्यूमर के जन्म को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
पेरेंट ने एक बयान में कहा कि रात में प्रकाश की गैर मौजूदगी में आधी रात के समय इस हार्मोन का आदतन स्राव होता है और यह हार्मोनों की कार्यप्रणाली तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है । यह अध्ययन रिपोर्ट अमेरिकन जर्नल आफ एपीडिमियोलोजी में प्रकाशित हुई है । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.