पीएं ग्रीन टी, दिल रहेगा तंदुरुस्त

वैज्ञानिकों का कहना है कि नियमित रूप से ग्रीन टी और कॉफी को अपने आहार में शामिल करना दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है।

टोक्यो : वैज्ञानिकों का कहना है कि नियमित रूप से ग्रीन टी और कॉफी को अपने आहार में शामिल करना दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। जापान में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। शोध अमेरिका में प्रकाशित हुआ है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप नियमित रूप से ग्रीन टी और कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे हृदयाघात का खतरा कम हो जाता है।
जापान के नेशनल सेरेबरल एंड कार्डियोवैसक्युलर सेंटर के प्रमुख शोधकर्ता योशिहिरो कोकुबो ने कहा, ग्रीन टी और कॉफी के सेवन से हृदयाघात का खतरा कम होने के बारे में यह पहला व्यापक अध्ययन है। `साइंस डेली` के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि लोग जितना ज्यादा ग्रीन टी और कॉफी का सेवन करते हैं, हृदयाघात का खतरा उतना ही कम होता है।पेयजल के बाद चाय और कॉफी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सेवन किए जाने वाले पेय पदार्थ हैं।
यह बात फिलहाल पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि किस तरह ग्रीन टी हृदयाघात के खतरों को कम करने में सहायक है। कोकुबो ने कहा कि आने वाले दिनों में शोध के जरिए यह बताया जा सकेगा कि ग्रीन टी और कॉफी का हृदयाघात के खतरे को कम करने में क्या भूमिका है। (एजेंसी)