मधुमेह का कारगर इलाज जल्द!

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए इसके सर्वाधिक प्रचलित रूप ‘टाइप 2’ के इलाज या नियंत्रण के लिए वैज्ञानिक एक गोली विकसित कर रहे हैं।

वाशिंगटन : मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक खुशखबरी। इस बीमारी को सर्वाधिक प्रचलित रूप ‘टाइप 2’ के इलाज या नियंत्रण के लिए वैज्ञानिक एक गोली विकसित कर रहे हैं।

 

नई गोली के विकास में लगी ऑस्ट्रेलिया स्थित कर्टिन यूनिवर्सिटी के नेतृत्व वाली अंतरराष्ट्रीय टीम का दावा है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को यह गोली उनका नियमित इंसुलिन विकल्प प्रदान करेगी और उन्हें सुई के इस्तेमाल से छुटकारा दिलाएगी।

 

टीम के अग्रणी वैज्ञानिक, प्रोफेसर और उनके सहकर्मियों ने पिछले दस साल में इंसुलिन के आणविक नक्शे को आजमाने की कोशिश के तहत चिकित्सीय आंकड़ों पर लाखों तत्वों को लेकर काम किया।

 

टीम ने बताया कि एक कंप्यूटर पर सिलिको में हमने 30 लाख पदार्थ ढांचों की तलाश की ताकि यह देखा जा सके कि वे इस नक्शे में कितने सटीक बैठते हैं। उन्हें एक पदार्थ ढांचा मिल गया जिसका वे अपने सपने के रूप में विकास कर रहे हैं ताकि मधुमेह में सुई का इस्तेमाल बंद हो सके।

 

उनका कहना था, ‘हमारी खोज एक नई रासायनिक चीज का विकास है, हमने एक छोटा चिकित्सीय अणु खोजा और विकसित किया है इसे गोली के रूप में बतौर इंसुलिन लिया जा सकता है।’  यह खोज विश्वभर में बढ़ रही मधुमेह की समस्या के इलाज में क्रांति लाने में मददगार साबित हो सकती है। प्रोफेसरों ने कहा कि ‘टाइप 2’ मधुमेह को निशाना बनाने के लिए उनके चिकित्सीय अणु को बाजार में स्थान मिलेगा।

 

उनके अनुसार, सचाई यह है कि टाइप-2 से पीड़ित करीब एक तिहाई लोगों में किसी चरण में इंसुलिन चिकित्सा की आवश्यकता नहीं रहेगी। इंसुलिन का यह विकल्प उन लोगों को आकषिर्त करेगा जो इंजेक्शन या पंप के जरिए इंसुलिन नहीं लेना चाहते।

 

टीम का मानना है कि उन्हें इसके प्रति पहले से ही लोगों का अच्छा रुझान मिल चुका है। चीन और ब्रिटेन के समूहों ने प्रौद्योगिकी में रुचि दिखाई है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.