याददाश्त को कमजोर बना सकता है कीटनाशक

वैज्ञानिकों का कहना है कि कीटनाशक में मौजूद ऑरगैनोफॉस्फेट्स का अत्यल्प संपर्क भी मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

लंदन : वैज्ञानिकों का कहना है कि कीटनाशक में मौजूद ऑरगैनोफॉस्फेट्स का अत्यल्प संपर्क भी मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
अनुसंधानकर्ताओं ने अलग-अलग 14 अध्ययनों की समीक्षा के दौरान पाया कि यह रसायन याददाश्त को कमजोर बना सकते हैं और सूचनाओं के त्वरित विश्लेषण की क्षमता पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं ।
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और द ओपन यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं को पहली बार अपने अध्ययन में इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि ऑरगैनोफॉस्फेट्स का मामूली संपर्क भी मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है ।
‘द टेलीग्राफ’ की खबर के अनुसार, इस बारे में डॉक्टरों को बहुत पहले से जानकारी है कि कीटनाशकों और वायुयानों के ईंधन में प्रयुक्त इन रसायनों की बड़ी मात्रा मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।
मनोवैज्ञानिक व यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की वरिष्ठ व्याख्याता डॉक्टर सारा मैकिन्जे रोस का कहना है कि इस अध्ययन के बाद काम के दौरान इन रसायनों के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए सुरक्षा नियमों को कड़ा करना होगा। (एजेंसी)