वजन कम करने में अभिभावकों की भूमिका

अभिभावक खुद का वजन घटाकर मोटापे से ग्रस्त अपने बच्चों को ऐसा करने के लिए प्रेरक की भूमिका निभा सकते हैं।

वाशिंगटन:  अभिभावक खुद का वजन घटाकर मोटापे से ग्रस्त अपने बच्चों को ऐसा करने के लिए प्रेरक की भूमिका निभा सकते हैं। यह निष्कर्ष एक अध्ययन में सामने आया है।

 

इस अध्ययन दल के नेता एवं कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के बाल रोग एवं मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर केरी एन बोउटले ने कहा, हम घर की खानपान की आदत और बच्चों के लालन पालन के तौर तरीके पर अध्ययन कर रहे हैं ताकि यह पता लग सके कि बच्चों के वजन पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

 

विज्ञान पत्रिका 'ओबेसिटी' के अनुसार, अभिभावक खुद का वजन घटाकर मोटापे से ग्रस्त अपने बच्चों को ऐसा करने के लिए प्रेरणा दे सकते हैं। अध्ययन में प्रेरणा को बच्चों के वजन कम करने में काफी सहायक पाया गया है।

 

विश्वविद्यालय ने बताया कि हालिया प्रदर्शित रपट के अनुसार अमेरिका में 31 फीसदी यानी चालीस से पचास लाख के आसपास बच्चे मोटापे से ग्रस्त हैं।

 

केरी ने कहा, बच्चों के जीवन में अभिभावकों की सबसे अहम भूमिका होती है। बच्चों के वजन घटाने के अभियान में वे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई कि अभिभावक स्वास्थ्यकर भोजन एवं कसरत कर के बच्चों को प्रेरित कर सकते हैं। (एजेंसी)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.