Zee Rozgar Samachar

स्तनपान से कम होता है स्तन कैंसर का खतरा

छह माह से अधिक समय तक स्तनपान कराने वाली माताओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। स्तनपान कराने वाली जो माताएं धूम्रपान करती हैं, यह बात उन पर लागू नहीं होती।

लंदन: छह माह से अधिक समय तक स्तनपान कराने वाली माताओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। स्तनपान कराने वाली जो माताएं धूम्रपान करती हैं, यह बात उन पर लागू नहीं होती। यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है।
वेबसाइट `फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके` की रपट के मुताबिक स्पेन स्थित ग्रेनेडा विश्वविद्यालय के एमिलिओ गोंजालेज-जीमेनेज और उनके सहकर्मियों ने 19 से 91 आयुवर्ग की 504 महिला मरीजों के चिकित्सीय रिकॉर्ड का विश्लेषण किया। ये वो महिलाएं थीं, जिनका शहर के एक अस्पताल में वर्ष 2004 से 2009 तक स्तन कैंसर का इलाज व निदान हुआ।
जिन महिलाओं ने अपने बच्चों को स्तनपान नहीं कराया था, उनमें स्तनपान कराने वाली माताओं की तुलना में औसतन दस वर्ष पूर्व स्तन कैंसर पाया गया।
गोंजालेज-जीमेनेज ने कहा कि नतीजे बताते हैं कि धूम्रपान न करने, छह माह से अधिक अवधि तक स्तनपान कराना न केवल बच्चे को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ देता है, बल्कि यह स्तन कैंसर से मां की भी रक्षा करता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.