हृदयाघात के जोखिम को कम करता है विटामिन बी

हृदयाघात और विटामिन बी अनुपूरक के बीच संबंध पर प्रकाश डालते हुए शोधकर्ताओं ने पाया है कि इस तरह के अनुपूरक हृदयाघात के जोखिम को कम करते हैं।

बीजिंग : हृदयाघात और विटामिन बी अनुपूरक के बीच संबंध पर प्रकाश डालते हुए शोधकर्ताओं ने पाया है कि इस तरह के अनुपूरक हृदयाघात के जोखिम को कम करते हैं। नए साक्ष्य बताते हैं कि संभवत: विटामिन बी अनुपूरक की खुराक हृदयाघात के खतरे को कम करने में मदद करती है। यह शोध, न्यूरोलॉजी की अमेरिकी अकादमी की मेडिकल पत्रिका, न्यूरोलॉजी के ऑनलाइन अंक में दिखाई देता है।
चीन के झेंग्झाऊ विश्वविद्यायल, के लेखक सू यूमिंग ने कहा कि पिछले अध्ययनों में विटामिन बी अनुपूरक और हृदयाघात को लेकर विरोधाभासी निष्‍कर्ष हैं। कुछ अध्ययनों में बताया गया कि संभवत: इस तरह के अनुपूरक इस खतरे को बढ़ा सकते हैं। वैज्ञानिकों ने 14 चिकित्सीय परीक्षणों में कुल 54,913 प्रतिभागियों का विश्लेषण किया था। सभी अध्ययनों की विटामिन बी या उसकी बेहद निम्न खुराक से तुलना की गई।
प्रतिभागियों को फिर छह माह तक देखा गया। साइंस डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, अध्ययन में कुल 2,471 हृदय दौरे मिले थे, सभी में विटामिन बी लेने के कुछ लाभ देखे गए थे। समग्र अध्ययन में देखा गया कि विटामिन बी ने दिल के दौरे के जोखिम को सात प्रतिशत तक कम कर दिया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.