WTO समझौते से वैश्विक वृद्धि बढ़ेगी, गरीबी होगी कम
Advertisement

WTO समझौते से वैश्विक वृद्धि बढ़ेगी, गरीबी होगी कम

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 20 साल के इतिहास में हुए पहले बहुपक्षीय व्यापार समझौते से वैश्विक वृद्धि व रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और गरीबी घटेगी।

वाशिंगटन : विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 20 साल के इतिहास में हुए पहले बहुपक्षीय व्यापार समझौते से वैश्विक वृद्धि व रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और गरीबी घटेगी। साथ ही वैश्विक स्तर पर नौकरशाही और वस्तुओं के निर्यात में लालफीताशाही की लेट-लतीफी भी समाप्त होगी। यह बात विश्व नेताओं ने की। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बहुपक्षीय व्यापार समझौते का स्वागत करते हुए कहा कि यह विश्व भर में नौकरशाही और वस्तुओं के निर्यात में लालफीताशाही के कारण होने वाली देरी को खत्म करेगी।
उन्होंने कहा, छोटे कारोबारों को सबसे अधिक फायदा होगा क्योंकि मौजूदा प्रणाली में उन्हें सबसे अधिक दिक्कत होती है। मोटे तौर पर नए डब्ल्यूटीओ समझौते का वैश्विक आर्थिक मूल्य करीब सैंकड़ों अरब डालर होगा। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ का बाली समझौता ऐसी बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के पुनर्जीवन का प्रतिनिधित्व करता जिससे करोड़ों अमेरिकियों के रोजगार को समर्थन मिलेगा और यह अमेरिका के व्यापार अधिकार पर जोर देने का मंच होगा।
दोहा दौर की व्यापार वार्ता शुरू होने के बाद से अब तक पहली बार 159 देशों के मंत्रियों ने बाली पैकेज को मंजूर किया। कई साल की असफलता पर विजय पाकर डब्ल्यूटीओ इस उल्लेखनीय समझौते पर पहुंचा जिससे वैश्विक कारोबार में 1,000 अरब डालर का इजाफा करने में मदद मिलेगी। साथ ही इसमें गरीबों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने की भारत जैसे देशों की खाद्य सुरक्षा योजना की सुरक्षा संबंधी चिंता को भी शामिल किया गया।
इंडोनेशिया के व्यापार मंत्री गीता वीर्जवान ने कहा कि इस सौदे से डब्ल्यूटीओ के सभी सदस्यों को फायदा होगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि यह ऐतिहासिक समझौता विश्व की सबसे से गरीब जनता की जीवनरेखा हो सकता है और ब्रिटेन के कारोबार में एक अरब डालर की बढ़ोतरी कर सकता है।
अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लैगार्ड ने कहा, बाली समझौते से अंतरराष्ट्रीय समुदाय की खुली व्यापार प्रणाली के प्रति प्रतिबद्धता साबित होती है जिससे वैश्विक वृद्धि व रोजगार बढ़ेगा और गरीबी कम होगी। एक बयान में लैगार्ड ने कहा कि वह डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रोबर्तो एजेवेदो की दोहा विकास एजेंडे को व्यापक बनाने और आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के प्रति प्रतिबद्धता का पूरे तौर पर समर्थन करती हैं। (एजेंसी)

Trending news