अडाणी की ऑस्ट्रेलियाई कोयला खान परियोजना को हरी झंडी

आस्ट्रेलिया सरकार ने मध्य क्वींसलैंड में भारतीय समूह अडाणी माइनिंग की गैलिली बेसिन में प्रस्तावित 16.5 अरब डालर की कारमाइकल कोयला खनन परियोजना को मंजूरी दे दी है। इससे भारत में 10 करोड़ लोगों को बिजली मिल सकेगी।

अडाणी की ऑस्ट्रेलियाई कोयला खान परियोजना को हरी झंडी

मेलबर्न : आस्ट्रेलिया सरकार ने मध्य क्वींसलैंड में भारतीय समूह अडाणी माइनिंग की गैलिली बेसिन में प्रस्तावित 16.5 अरब डालर की कारमाइकल कोयला खनन परियोजना को मंजूरी दे दी है। इससे भारत में 10 करोड़ लोगों को बिजली मिल सकेगी।

पर्यावरण मंत्री ग्रेग हंट ने सोमवार को इस मंजूरी की घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पर्यावरण कानून के तहत गहन विचार विमर्श के बाद मैंने कारमाइकल कोयला खान व रेल ढांचा परियोजना को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 36 कड़ी शर्तें पूरी करनी होंगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण तथा विशेष रूप से भू जल के बचाव के लिए शर्तों को कड़ाई से लागू किया जाएगा। हंट ने कहा कि ये 36 शर्तें क्वींसलैंड सरकार के नियमों के अनुरुप हैं। हम यह सुनिश्चित करेंग कि संबंधित कंपनी पर्यावरण के उच्च मानकों का पालन करे।

आस्ट्रेलिया सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि हम मंत्री द्वारा कारमाइकल खान व रेल परियोजना को मंजूरी का स्वागत करते हैं। हम कई अरब डालर की खान, रेल व बंदरगाहा विकास परियोजना की दिशा में एक कदम और आगे बढ़े हैं। हंट ने कहा कि ऐसा अनुमान है कि इस परियोजना से भारत में 10 करोड़ लोगों को बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी।