close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 5000 नए ATM लगाएगी

एटीएम से लेन देन के लिए उपयोक्ताओं पर शुल्क को लेकर अनिश्चितताओं के बीच भारतीय स्टेट बैंक ने आज कहा कि वह मौजूदा वित्त वर्ष में 5000 नये एटीएम लगाएगी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 5000 नए ATM लगाएगी

मुंबई : एटीएम से लेन देन के लिए उपयोक्ताओं पर शुल्क को लेकर अनिश्चितताओं के बीच भारतीय स्टेट बैंक ने आज कहा कि वह मौजूदा वित्त वर्ष में 5000 नये एटीएम लगाएगी।

बैंक के प्रबंध निदेशक (राष्ट्रीय बैंकिंग) ए कृष्णकुमार ने यहां एक कार्य्रकम के अवसर पर संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, हमारी इस साल 3000-5000 एटीएम लगाने की योजना है। उन्होंने कहा कि मशीनों की उपलब्धता के हिसाब से यह संख्या और अधिक हो सकती है।

वित्त वर्ष 2014 के आखिर में एसबीआई के एटीएम की संख्या 43,515 थी। एसबीआई को इंटरचार्ज फी के रूप में अन्य बैंकों को 991 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ा क्योंकि उसके ग्राहक अन्य बैंकों के एटीएम का इस्तेमाल अधिक करते हैं जबकि अन्य बैंक ग्राहकों द्वारा एसबीआई के एटीएम का इस्तेमाल अपेक्षाकृत कम है।

एटीएम से लेनदेन पर शुल्क के मामले में कुमार ने कहा कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने भारतीय रिजर्व बंक को पत्र लिखा है। इसमें महानगरों व अन्य शहरी इलाकों में हर लेनदेन पर ग्राहकों पर शुल्क लगाने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि एसबीआई की चेयरपर्सन अरूंधति भट्टाचार्य ने पहले एटीएम उपयोग शुल्क लगाने का समर्थन किया था।