close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विमानन मंत्रालय ने दी एयरबस A-380 के परिचालन की मंजूरी

विदेशी विमानन कंपिनयों की वर्षों की मांग के बाद नागर विमानन मंत्रालय ने देश में चार हवाईअड्डों से विशालकाय एयरबस ए-380 विमानों के परिचालन की आज मंजूरी दी।

नई दिल्ली : विदेशी विमानन कंपिनयों की वर्षों की मांग के बाद नागर विमानन मंत्रालय ने देश में चार हवाईअड्डों से विशालकाय एयरबस ए-380 विमानों के परिचालन की आज मंजूरी दी। फिलहाल दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलूर हवाईअड्डों पर ए-380 विमानों के परिचालन की मंजूरी होगी क्यों कि इन्हीं हवाई अड्डों पर ऐसी विशाल क्षमता के विमानों के आवागमन को संभालने लायक सुविधा है।
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए), एयर इंडिया और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकार के साथ हफ्तों के परामर्श के बाद इन डबल-डेकर विमानों के परिचालन पर से प्रतिबंध पूरी तरह हटा लिया गया है। ए-380 विमान में यदि सभी सीटें इकानमी क्लास की लगायी जाएं तो 850 यात्री बैठ सकते हैं। लेकिन जिन विमानों में तीन वर्गों की सीटों की व्यवस्था है उनमें 550-600 सवारियों की बैठने की व्यवस्था है।
आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि ए-380 विमानों का परिचालन विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय वायु सेवा समझौते के तहत यातायात पात्रता के मुताबिक ही होगा। सिंगापुर एयरलाइन्स, अमीरात एयवेज और लुफ्थांसा जैसी कंपनियां पिछले कई साल से सरकार पर भारत में इन विशाल विमानों की उड़ानों को मंजूरी देने की मांग कर रही थीं। (एजेंसी)