सोने के सिक्कों के आयात पर नहीं हटेगा प्रतिबंध
Advertisement

सोने के सिक्कों के आयात पर नहीं हटेगा प्रतिबंध

वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मंगलवार को सोने के सिक्के और पदक आयात पर लगे प्रतिबंध को हटाने की संभावना से इनकार किया और बैंकों से कहा कि वे सोने के आयात पर प्रतिबंध से जुड़े दिशानिर्देश का सख्ती से पालन करें।

fallback

नई दिल्ली : वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मंगलवार को सोने के सिक्के और पदक आयात पर लगे प्रतिबंध को हटाने की संभावना से इनकार किया और बैंकों से कहा कि वे सोने के आयात पर प्रतिबंध से जुड़े दिशानिर्देश का सख्ती से पालन करें।

उन्होंने ‘शगुन’ के तौर पर उपहार में दिए जाने वाले सोने सिक्के के आयात की अनुमति दिये जाने के सुझाव का हवाला देते हुए कहा ‘‘सोने के सिक्के और पदकों का आयात प्रतिबंधित है। कोई भी सोने के सिक्के और पदकों का आयात नहीं कर सकता।’’ उन्होंने कहा कारोबारी घरेलू बाजार से सोना खरीद सकते हैं और सिक्के बना सकते हैं लेकिन सरकार चालू खाते के घाटे (कैड) पर नियंत्रण के लिए लगाए गए प्रतिबंध में ढील नहीं देगी।
चिदंबरम ने कहा कि बैंकों से सोने के आयात संबंध मानदंडों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।
उन्होंने कहा ‘‘मैंने सोना आयात करने वाले बैंकों से सोने के आयात पर बहुत सख्त होने के लिए कहा है। उन्हें आरबीआई और सरकारी दिशानिर्देशों का ईमानदारी से अनुपालन करना है।’’ चालू खाते का घाटा (कैड) बढ़ने की प्रमुख वजहों में 845 टन सोने का आयात प्रमुख रहा है। पिछले वित्त वर्ष के दौरान कैड सकल घरेलू उत्पाद के 4.8 प्रतिशत या 88.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया था।
रिजर्व बैंक (आरबीआई) और सरकार द्वारा सोने के आयात पर नियंत्रण से चालू वित्त वर्ष के दौरान कैड घटकर 70 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद के 3.7 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।
सोने का आयात मई में 162.4 टन के स्तर पर पहुंच गया जो सितंबर में घटकर 7.2 टन रह गया। सरकार को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में सोने का आयात घटकर 800 टन रह जाएगा। (एजेंसी)

Trending news