रीयल एस्टेट निवेश में NRI की पहली पसंद बना बेंगलुरु, दिल्ली पिछड़ा

देश में प्रवासी भारतीयों के रीयल एस्टेट निवेश मामले में बेंगलुरु उनका चहेता स्थल बन गया है जबकि दिल्ली इस मामले में काफी पीछे रह गई। देश में इस साल रीयल एस्टेट क्षेत्र में प्रवासी भारतीयों का निवेश करीब 35 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद हैं। उद्योग मंडल एसोचैम के अध्ययन में यह परिणाम सामने आया है।

नई दिल्ली : देश में प्रवासी भारतीयों के रीयल एस्टेट निवेश मामले में बेंगलुरु उनका चहेता स्थल बन गया है जबकि दिल्ली इस मामले में काफी पीछे रह गई। देश में इस साल रीयल एस्टेट क्षेत्र में प्रवासी भारतीयों का निवेश करीब 35 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद हैं। उद्योग मंडल एसोचैम के अध्ययन में यह परिणाम सामने आया है।

अध्ययन के मुताबिक प्रवासी भारतीयों की भारत में जमीन जायदाद खरीदने के मामले में रुचि बढ़ी है और पिछले साल के मुकाबले इसमें 30 से 35 प्रतिशत तक वृद्धि दिखाई देती है। इसमें कहा गया है, ‘प्रवासी भारतीयों का देश की नई सरकार को लेकर भरोसा बढ़ा है और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों के अनुकूल बाजार परिवेश की प्रतीक्षा है।’

एसोचैम अध्ययन के अनुसार, भविष्य में भारत को अपना ठिकाना बनाने की योजना बनाने वाले प्रवासी भारतीयों का रीयल एस्टेट में सबसे ज्यादा निवेश बेंगलुरु में हो रहा है। बेंगलुरु के सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तेजी से एक बड़े केन्द्र के रूप में उभरने से भी यह प्रवासी भारतीयों की पहली पसंद बना है। दुनियाभर की प्रमुख आईटी और आईटी सेवाओं से जुड़ी कंपनियां यहां हैं।

बेंगलुरु के बाद रीयल एस्टेट क्षेत्र में प्रवासी भारतीयों की दूसरी पसंद अहमदाबाद, तीसरे नंबर पर पुणे, चौथे पर चेन्नई, पांचवे पर गोवा, छठे नंबर पर दिल्ली और सातवें नंबर पर देहरादून है।
एसोचैम ने यह सर्वेक्षण दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और चेन्नई में 850 रीयल एस्टेट डेवलपर से बातचीत करने के बाद जारी किया है।

एसोचैम महासचिव डी.एस. रावत ने दस्तावेज जारी करते हुए कहा, ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था, विशेषकर अमेरिका और यूरोपीय अर्थव्यवस्थाओं में सुधार आने के साथ लोगों में उम्मीद जगी है और वह जमीन जायदाद में निवेश की संभावनाओं को देख रहे हैं। ऐसी स्थिति में छोटे और बड़े दोनों तरह के डेवलपर अमेरिका, ब्रिटेन और एशिया प्रशांत क्षेत्र में प्रवासी भारतीयों पर नजरें टिकाने लगे हैं।’

एसोचैम अध्ययन के अनुसार रीयल एस्टेट क्षेत्र की बिक्री में प्रवासी भारतीयों का हिस्सा वर्तमान में 18 प्रतिशत है जिसमें आने वाले वर्ष में 30 से 35 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। प्रवासी भारतीयों को लुभाने के लिये डेवलपर न केवल विदेशों में प्रापर्टी शो और प्रदर्शनी लगा रहे हैं बल्कि अपनी वितरण श्रृंखला का भी विस्तार कर रहे हें और धनी निवेशकों को आकर्षित करने के लिये रणनीतिक भागीदारी कर रहे हैं।

रीयल एस्टेट के विकास में बैंगलूर अब मध्यम श्रेणी के बजाय लक्जरी आवासीय परियोजनाओं की तरफ बढ़ रहा है। यहां 2,200 आईटी कंपनियां हैं जिनमें 664 बहुराष्ट्रीय कंपनियों और 183 जैवप्रोद्योगिकी कंपनियां हैं। 248 बीपीओ भी यहां काम कर रहे हैं। अहमदाबाद रीयल एस्टेट निवेश के लिहाज से सबसे सुरक्षित स्थान माना गया है। यह प्रवासी भारतीयों के लिये दूसरी सबसे पसंदीदा जगह है। पुणे तीसरे और चेन्नई चौथे स्थान पर रहा। गोवा पांचवें तथा दिल्ली छठे स्थान पर रहा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.