अब 139 पर SMS भेजकर बुक कराइए ट्रेन में अपना खाना

रेल यात्री अब 139 नंबर पर एसएमएस भेजकर ट्रेनों में भोजन बुक करा सकते हैं। यह सुविधा परीक्षण के आधार पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में गुरुवार यानी 25 सितंबर से शुरू हो रही है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसएमएस भोजन सेवा दिल्ली-अमृतसर मार्ग पर 25 सितंबर से छह ट्रेनों में पायलट परियोजना के रूप में शुरू की जा रही है।

अब 139 पर SMS भेजकर बुक कराइए ट्रेन में अपना खाना

नई दिल्ली : रेल यात्री अब 139 नंबर पर एसएमएस भेजकर ट्रेनों में भोजन बुक करा सकते हैं। यह सुविधा परीक्षण के आधार पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में गुरुवार यानी 25 सितंबर से शुरू हो रही है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसएमएस भोजन सेवा दिल्ली-अमृतसर मार्ग पर 25 सितंबर से छह ट्रेनों में पायलट परियोजना के रूप में शुरू की जा रही है।

जिन ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की जा रही है उनमें दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस, कठिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, अमृतसर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, शाने पंजाब एक्सप्रेस, नयी दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस व शहीद एक्सप्रेस शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि इन सभी ट्रेनों में पैंट्री कार नहीं है। भोजन की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाएगी। योजना के अनुसार रेल यात्रियों को भोजन बुक कराने के लिए अपने पीएनआर नंबर के साथ 139 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा।

यात्री को सिर्फ मील लिखकर पीएनआर नंबर लिखना होगा। एक बार एसएमएस मिलने के बाद किसी ट्रेन के पीएनआर नंबर, कोच व सीट की स्थिति की पुष्टि की जाएगी। उसके बाद यात्री से भोजन के मेन्यु के साथ संपर्क किया जाएगा। सीट पर भोजन देने के बाद यात्री से भुगतान लिया जाएगा।

एसएमएस फूड सर्विस रेलवे की ई कैटरिंग सेवा है। रेलवे को ट्रेनों में दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता सुधारने के लिए कड़ा प्रयास करना पड़ रहा है। अधिकारी ने बताया कि बाद में यह एसएमएस सेवा अन्य ट्रेनों के लिए भी शुरू की जाएगी, लेकिन यह परीक्षण के नतीजों पर निर्भर करेगा। एसएमएस के अलावा रेलवे फोन कॉल्स के जरिये भी भोजन उपलब्ध करा रहा है। भोजन बुक कराने के लिए यात्री 18001034139 या 0120-4383892-99 पर फोन कर सकते हैं।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.