भारतीय कंपनियों के लिए बड़ी चिंता है रिश्‍वत

वैश्विक जोखिम परामर्श फर्म कंट्रोल रिस्क तथा इकनामिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट के एक सर्वेक्षण के अनुसार अनेक भारतीय कंपनियों के पास इस बारे में कोई औपचारिक नीति नहीं है जो व्यापार हासिल करने के लिए रिश्वत देने से रोकती हो। यह सर्वे रिश्वत एवं भ्रष्टाचार के प्रति अंतरराष्ट्रीय धारणा पर केंद्रित था।

नई दिल्ली : वैश्विक जोखिम परामर्श फर्म कंट्रोल रिस्क तथा इकनामिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट के एक सर्वेक्षण के अनुसार अनेक भारतीय कंपनियों के पास इस बारे में कोई औपचारिक नीति नहीं है जो व्यापार हासिल करने के लिए रिश्वत देने से रोकती हो। यह सर्वे रिश्वत एवं भ्रष्टाचार के प्रति अंतरराष्ट्रीय धारणा पर केंद्रित था।
इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि 62 प्रतिशत भारतीय कंपनियों के पास व्यापार पाने के लिए रिश्वत देने से रोकने के लिए कोई औपचारिक नीति नहीं है। इसके अलावा 91 प्रतिशत कंपनियों के पास कर्मचारियों के लिए कोई भ्रष्टाचार विरोधी प्रशिक्षण नहीं है। इसके अलावा 76 प्रतिशत भारतीय कंपनियां परिचालनगत रिश्वत की मांग को अपनी दो बड़ी चिंताओं में से एक मानती हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.