Zee Rozgar Samachar

डीटीसी दिल्ली में बनाएगी बस अड्डों पर किफायती होटल

राजस्व बढ़ाने के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अपने दो प्रमुख बस अड्डों पर किफायती होटल खोलने की योजना बना रहा है।

नई दिल्ली : राजस्व बढ़ाने के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अपने दो प्रमुख बस अड्डों पर किफायती होटल खोलने की योजना बना रहा है।

अपनी हालिया बोर्ड बैठक में डीटीसी ने नेहरू प्लेस और राजा गार्डन बस अड्डों पर दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) द्वारा इस योजना की व्यावहारिकता के अध्ययन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस अध्ययन के बाद परिवहन निगम दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) से संपर्क कर उससे जमीन के इस्तेमाल में बदलाव का आग्रह करेगा।

डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘डीटीटीडीसी ने नेहरू प्लेस और राजा गार्डन बस अड्डों पर किफायती होटल खोलने की संभावना का अध्ययन करने के लिए एक व्यावहारिक अध्ययन शुरू किया है। डीटीटीडीसी के अध्ययन के बाद हम जमीन का इस्तेमाल सिर्फ परिवहन के बजाय मिश्रित उद्देश्य के लिए करने हेतु डीडीए से संपर्क करेंगे।’

दुनिया में सीएनजी वाहनों के सबसे बड़े बेड़े का संचालन करने वाली डीटीसी ने यह कदम अतिरिक्त राजस्व उगाही के लिए उठाया है। अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रीय राजधानी में बसें चलाने के अलावा आय के अतिरिक्त स्रोत पैदा करने के लिए हम इन दोनों बस अड्डों पर व्यावसायिक गतिविधियां (किफायती होटल) चलाना चाहते हैं।’ संचालन में होने वाले नुकसान को कम करने की कोशिश में लगी डीटीसी को उम्मीद है कि इस तरह की व्यावसायिक गतिविधियों से राजस्व बढ़ सकता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.