चीन की दूरसंचार कंपनी हुवेई ने कथित तौर पर किया BSNL का नेटवर्क हैक: सरकार

सरकार ने आज कहा कि चीन की दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी हुवेई ने कथित तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के नेटवर्क को हैक किया और सरकार मामले की जांच कर रही है।

नई दिल्ली : सरकार ने आज कहा कि चीन की दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी हुवेई ने कथित तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के नेटवर्क को हैक किया और सरकार मामले की जांच कर रही है।
दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री किली क्रुपरानी ने लोकसभा को बताया ‘‘BSNL के नेटवर्क का हुवेई द्वारा कथित तौर हैक किये जाने का एक मामला सामने आया है। सरकार ने मामले की जांच के लिये एक अंतर मंत्रालयी टीम गठित की है।’’ इस तरह की रिपोटेर्ं आई थी कि कुछ महीने पहले आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में मोबाइल टावरों को प्रभावित किया गया है। इसे कंपनी के इंजीनियरों द्वारा हैक किया जाना बताया गया। बहरहाल, मंत्री के लिखित जवाब में इस बारे में अधिक ब्योरा नहीं दिया गया।
BSNL ने अपने नेटवर्क विस्तार का एक प्रमुख ठेका वर्ष 2012 में एक और चीनी कंपनी जेडटीई को दिया था जिसमें 1.10 करोड लाइनों का विस्तार किया जाना था। इसमें भी हुवेई प्रमुख दावेदार थी लेकिन उसने जेडटीई द्वारा बोली गई कम कीमत पर उपकरणों की आपूर्ति से इनकार कर दिया था। (एजेंसी)