विकास, पर्यावरण संरक्षण के कार्य साथ-साथ चलेंगे : जावड़ेकर
Advertisement

विकास, पर्यावरण संरक्षण के कार्य साथ-साथ चलेंगे : जावड़ेकर

सरकार ने आज कहा कि पर्यावरण एवं जनता के लिए ‘अच्छे दिन’ आने वाले हैं और विकास तथा पर्यावरण की रक्षा के काम साथ-साथ चलेंगे।

नई दिल्ली : सरकार ने आज कहा कि पर्यावरण एवं जनता के लिए ‘अच्छे दिन’ आने वाले हैं और विकास तथा पर्यावरण की रक्षा के काम साथ-साथ चलेंगे।

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा, ‘हम पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास करना चाहते हैं। मेरा मानना है कि पर्यावरण का संरक्षण किए बगैर विकास संभव नहीं है और बगैर विकास के पर्यावरण का संरक्षण करना संभव नहीं है। मेरा नारा है ‘बिना विनाश के विकास।’

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार पारदर्शिता लाने को प्रतिबद्ध हैं और यही वजह है कि उनके मंत्रालय ने वन मंजूरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू की है और इस साल अगस्त से वन मंजूरी भी ऑनलाइन दी जाएगी। मंत्री ने कहा कि चार अलग-अलग मंजूरियां जैसे पर्यावरण, वन, वन्यजीव व जनजाति देने की प्रक्रिया एक साथ की जा सकती है जिससे काफी समय की बचत होगी।

लोकसभा में प्रधानमंत्री के भाषण का हवाला देते हुए जावेडकर ने कहा कि भाजपा यह नहीं कहती कि पूर्ववर्ती सरकार ने कुछ भी नहीं किया, बल्कि मोदी सरकार की लड़ाई इस बात को लेकर है कि कितना काम होना चाहिए था और किस तरह से काम किया जाना चाहिए था।

संप्रग के कार्यकाल में पर्यावरण मंजूरियों में विलंब का ठीकरा राज्यों पर फोड़ते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण कानून सख्ती से लागू हो, यह सुनिश्चित करना पर्यावरण मंत्रालय और उसके मंत्री की जिम्मेदारी है, जबकि वित्त मंत्रालय को अर्थव्यवस्था को सुचारू गति से चलाने की जिम्मेदारी वित्त मंत्रालय की है।

Trending news