सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योगों के लिए नई नीति जल्द : कलराज

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योग (एमएसएमई) मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि एमएसएमई के उन्नयन और उनके समक्ष आ रहीं समस्याओं के समाधान के लिए नई नीति बनाई जा रही है।

सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योगों के लिए नई नीति जल्द : कलराज

जयपुर : केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योग (एमएसएमई) मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि एमएसएमई के उन्नयन और उनके समक्ष आ रहीं समस्याओं के समाधान के लिए नई नीति बनाई जा रही है।

कलराज मिश्र ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्यम तेजी से स्थापित हों, इसके लिए नयी नीति बनायी जा रही है और इस बारे में देश के करीब 80 उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों से बातचीत हो चुकी है। प्रस्तावित नीति का मसौदा लगभग तैयार हो चुका है।’ उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नीति के तहत इस श्रेणी के उद्योगों का पंजीकरण ऑनलाइन और पूर्ण रूप से आवेदन करने पर 15 दिन में हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जापान और जर्मनी भी एमएसएमई के कारण उद्योग जगत में छाये हुए हैं।

मिश्र ने कहा कि देश में छोटे व मझोले उद्योग तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पर्यटन ,कच्चा माल बहुतायात में होने की वजह से इस श्रेणी के उद्योग के तेजी से बढने की विपुल संभावनाएं हैं। फेडरेशन आफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मिश्र से मुलाकात कर एमएसएमई का पंजीकरण करवाने के लिए एकल खिड़की नीति लागू के तहत एक अधिकारी की नियुक्त कर तय अवधि में पंजीकरण करवाने की मांग की, ताकि उद्योग लगाने वाले लोगों को 10 से अधिक विभागों में पंजीकरण नहीं करवाना पड़े। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय इस श्रेणी के उद्योग लगाने के लिए अलग अलग विभागों में पंजीकरण करवाना पड़ रहा है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.