Zee Rozgar Samachar

सरकार चाहे तो मुझे हटा सकती है: राजन

केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता पर जोर देते हुए भारतीय रिजर्व बंक के गवर्नर रघुराम राजन ने शुक्रवार को कहा कि मौद्रिक नीति तो वही तय करते हैं और अगर सरकार चाहे तो उन्हें हटा सकती है।

नई दिल्ली : केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता पर जोर देते हुए भारतीय रिजर्व बंक के गवर्नर रघुराम राजन ने शुक्रवार को कहा कि मौद्रिक नीति तो वही तय करते हैं और अगर सरकार चाहे तो उन्हें हटा सकती है।
उन्होंने स्विटजरलैंड के सैंट गैलन सिंपोजियम में यह बात कही। राजन से पूछा गया था कि रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में उन्हें कितनी आजादी तथा वास्तविक शक्ति मिली हुई है। इस पर उन्होंने कहा, `मैं मौद्रिक नीति तय करता हूं। सरकार मुझे हटा सकती है, लेकिन सरकार मौद्रिक नीति तय नहीं करती। तो इस लिहाज से मैं स्वतंत्र हूं। मुझे सरकार से बात कर खुशी है। मुझे सरकार की बात सुनने में खुशी है लेकिन अंतत: जो ब्याज दर तय होती है वह मैं तय करता हूं।` इस कार्य्रकम का प्रसारण ब्लूमबर्ग टीवी पर हुआ।
राजन ने कहा कि केंद्रीय बैंक, वित्त मंत्रालय के साथ काम करता है और उनकी वित्त मंत्री से नियमित बातचीत होती है।
उन्होंने कहा, `हम मौद्रिक नीति पर नियंत्रण करते हैं। भारत में ऐसा होता है कि जब हम कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो हम सरकार को बताते हैं कि हम यह करना चाहते हैं और सरकार आमतौर पर सहयोगी होती है। हम एक दूसरे से बात करते हैं।` इसके साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि भारत 7-8 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर की राह पर लौटेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.