Breaking News

हिंडाल्को, एस्सार और अडाणी को सेज की दी गई मंजूरी रद्द

सरकार ने पर्याप्त प्रगति नहीं होने के कारण नौ विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) को दी गई मंजूरी रद्द कर दी है। जिन सेज को रद्द किया गया है उनमें हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एस्सार तथा अदाणी शामिल है।

हिंडाल्को, एस्सार और अडाणी को सेज की दी गई मंजूरी रद्द

नई दिल्ली : सरकार ने पर्याप्त प्रगति नहीं होने के कारण नौ विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) को दी गई मंजूरी रद्द कर दी है। जिन सेज को रद्द किया गया है उनमें हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एस्सार तथा अदाणी शामिल है।

वाणिज्य सचिव राजीव खेर की अध्यक्षता में मंजूरी बोर्ड की 18 सितंबर को हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि पर्याप्त प्रगति नहीं होने के कारण बोर्ड ने नौ मामलो में मंजूरी रद्द करने का फैसला किया है। इसके अनुसार इन मामलों में संबंधित डेवल्पर कंपनियों ने शुल्क में छूट का जो भी लाभ लिया होगा उसे, लौटाना होगा।हिंडाल्को इंडस्ट्रीज ने ओड़िशा में एल्युमिनियम उत्पाद सेज परियोजना का प्रस्ताव किया था जबकि एस्सार जामनगर सेज लिमिटेड ने गुजरात में बहु उत्पाद सेज स्थापित करने की योजना बनाई थी।

इसी तरह अदाणी टाउनशिप्स एंड रीयल इस्टेट कंपनी ने गुजरात में आईटी (आईटीईएस) क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव किया था। बोर्ड ने इसके अलावा चेन्नई बिजनेस पार्क, इंटीग्रेटेड वेयरहाउसिंग कांडला प्रोजेक्ट डेवलपमेंट तथा गुजरात इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कारपोरेशन कीमंजूरी भी रद्द कर दी है।