भारत में ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता : एडीबी

मनीला स्थित वित्तपोषक एजेंसी एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में अपनी युवा आबादी और बढ़ती सूचना प्रौद्योगिकी के साथ एक प्रमुख ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है। हालांकि, उसे इस दिशा में कुछ बाधाओं से निजात पाना होगा।

नई दिल्ली : मनीला स्थित वित्तपोषक एजेंसी एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में अपनी युवा आबादी और बढ़ती सूचना प्रौद्योगिकी के साथ एक प्रमुख ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है। हालांकि, उसे इस दिशा में कुछ बाधाओं से निजात पाना होगा।

एडीबी ने अपनी रिपोर्ट ‘अभिनव एशिया: ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था की प्रगति’ में कहा है,  'भारत अपनी युवा आबादी और बढ़ते सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी उद्योगों के साथ एक प्रमुख ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बन सकता है, बशर्ते कि नियामक, शैक्षिक और आधारभूत ढांचा की बाधाओं से निजात पा लिया जाये।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के लिए गरीबोन्मुख प्रौद्योगिकियां, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) में बढ़ते निवेश, आडियो विजुअल सेवाओं में अनुकूल स्थितियां, एनिमेशन और अन्य दक्षतापूर्ण उद्योगों के आउटसोर्सिग केन्द्र के रूप में कुछ विशेष उन्नति के क्षेत्र हैं।

एडीबी के ज्ञान प्रबंधन और टिकाउ विकास उपाध्यक्ष बिन्दू एन लोहानी ने कहा कि मानव श्रम और आईसीटी सेवाओं में अपनी मानव पूंजी का उपयोग कर भारत एक प्रमुख वैश्विक ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बन सकता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.